Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

पश्चिम बंगाल विधवा भत्ता योजना

  • by

महिलाएं समाज का एक अभिन्न अंग है। वे पूरे परिवार के लिए एक नींव की तरह होती है इसलिए उनका हर रीति से स्वस्थ व सबल होना बहुत आवश्यक है। बच्चों के पालन-पोषण से लेकर, घर संभालना आदि जिम्मेवारियां एक महिला बखूबी निभाती है। हालाँकि बदलते दौर के साथ आज महिलाएं घर के साथ-2 अपना काम-काज, नौकरी इत्यादि भी करती है। फिर भी देश के कई हिस्सें में या कहे कि ग्रामीण इलाकों में जहाँ महिलाओं को घर संभालने के अलावा नौकरी आदि करने की इजाजत नहीं होती ऐसे परिवारों में वे आर्थिक रूप से पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर रहती है। कई बार जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती हैउनके पास अपना जीवन यापन करने के लिए आय का कोई साधन नहीं होता, जिसके कारण उन्हें घर के अन्य सदस्यों पर निर्भर रहना पड़ता है और उनकी आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है। सरकार द्वारा इस बात को ध्याम में रखकर विधवा महिलाओं को सहायता प्रदान करने के लइे अनेक योजनाएं चलाती रहती है। इसी कडी में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा विधवा भत्ता योजना शुरू की गई है। योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए अंत तक पूरा लेख पढें।

पश्चिम बंगाल विधवा भत्ता योजना

पश्चिम बंगाल विधवा भत्ता योजना की शुरूआत पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी के द्वारा की गई थी। योजना के तहत सरकार उन विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है और उनके पास आय का कोई साधन नहीं है। आवेदक महिला को अपना विधवा होने का प्रमाण पत्र और पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करवाना अनिवार्य है। साथ ही उसका अपना बैंक खाता होना भी अनिवार्य है। ये राशि सीधे बैंक खाते में ही ट्रांसफर की जायेगी। आवेदन बारे जानकारी नाचे दी गई है।

योजना का नाम पश्चिम बंगाल विधवा भत्ता योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा
लाभार्थी पश्चिम बंगाल राज्य की विधवा महिलाएं
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं को प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना ताकि वे अपना जीवन-यापन कर सकें। उन्हें बुनियादी जरूरतोंके लिए किसी पर निर्भर न रहना पडें।
मुख्य लाभ महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने और समाज में उन्हें सामान्य रूप से सम्मान दिलाने में मदद मिलेगी।
प्रोत्साहन धनराशि 500 रूपयें प्रतिमाह
योजना श्रेणी पश्चिम बंगाल सरकार योजनाएं

पश्चिम बंगाल विधवा भत्ता योजना के लइे आवेदन –

आवेदन के लिए आपको संबंधित कार्यालय से फॉर्म लेकर इसे भरकर सारे जरूरी दस्तावेज भी साथ में लगाने होंगे। फिर इसे उसी कार्यालय में जमा भी करवाएं। सत्यापन के बाद ही योजना का लाभ मिलना शुरू होगा। साथ में लगने वाले documents जैसे स्थाई निवास प्रमाण पत्र ,आय और आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बैंक अकाउंट की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि पहले से ही तैयार रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *