Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना

  • by

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना भारत में उभरती खेल प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। ये योजना उतराखंड सरकार की एक अनोखी पहल है जिससे न केवल खेल में रूचि रखने वालो को मदद मिलेगी परंतु अनेक युवा भी खेल क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए प्रेरित होंगे। योजना की घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा 29 अगस्त 2022 राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर की गई थी। योजना प्रदेश के प्रत्येक जिले से 150 बालक  एवं 150 बालिका को चयनित किया जायेगा मतलब सारे राज्य से 3900 प्रतिभावान छात्रों (हर साल खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए 1950 बालक एवं 1950 बालिकाओं को खेल छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित करेगी।) को इसके लाभ दिया जायेगा। योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ, योजना की पात्रता शर्ते, आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी नीचे के लेख में दी गई है। योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए अंत तक पूरा लेख पढें।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना प्रदेश के 8 से 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। योजना का लाभ प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब छात्र छात्राओं को मिलेगा जिससे उनकी खेल प्रतिभा ओर अच्छे से निखरकर सबके सामने आए और वो प्रदेश के साथ देश का भी नाम पूरे विश्व में रोशन करें। कई बार कमजोर आर्थिक स्थिति भी प्रतिभा के आडे आकर खडी हो जाती है और व्यक्ति को अपने सपने छोडकर अपने जीवन यापन के लिए काम ढूंढना पडता है जिससे वो अपनी प्रतिभा पर भी पूरा काम नहीं कर पाता। ऐसी परिस्थितियों का सामना किसी को न करना पडें इसलिए सरकार द्वारा खिलाडियों को प्रोत्साहन देने के लक्ष्य से ये योजना शुरू की गई है।

योजना का नाम मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई उतराखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी उतराखंड राज्य के 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ी
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की
मुख्य उद्देश्य खेल प्रतिभा को बढावा देने के लिए 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी
मुख्य लाभ खेल क्षेत्र को ओर अधिक मजबूत एवं विकसित करने में मदद मिलेगी, खेलों में बच्चों की रूचि बढेगी और वे शारीरिक व मानसिक रूप से विकसित होंगे।
प्रोत्साहन धनराशि प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति
योजना श्रेणी उतराखंड सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट अभी इस पर काम चल रहा है।

 योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

योजना के लिए आवेदन अभी शुरू नहीं किये गये है इस पर अभी कार्य किया जा रहा है। जैसे ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी अपडेट को सार्वजनिक करेगी, तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से साझा कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *