Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ और आवेदन प्रक्रिया

  • by

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 को उत्तराखंड की सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा की गई है ताकि योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात बच्चों को लाभ पहुंचाया जा सके। महिलाओं एवं नवजात बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लाया जाता है और इस योजना के माध्यम से दो अलग कीट बनाए जाएंगे। जिसके अंतर्गत एक गर्भवती महिलाओं के लिए होगा और दूसरा उनके नवजात बच्चों के लिए होगा।

दोस्तों उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु की साफ-सफाई से लेकर पोषण के लिए कीट एवं कपड़ों को भी राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। जो भी इछुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं वह हमारे लिए को अंत तक जरूर पढ़ें। इसमें हमने आपको दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया से लेकर लाभ एवं विशेषताओं के समेत जानकारी प्रदान की है।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022

सौभाग्यवती योजना 2022 के अंतर्गत कीट को प्रदान किया जा रहा है जोकि स्थानीय पहनावा एवं मौसम के अनुसार अनुकूल वस्त्र तैयार कर दिए जाने की भी व्यवस्था प्रदान की गई है। सौभाग्यवती योजना 2022 के अंतर्गत उत्तराखंड की रहने वाली सभी गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए आवश्यक पौष्टिक भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

और सारि सुख सुविधा को योजना में प्रदान किया जाएगा। राज्य की जो भी इच्छुक लाभार्थी योजना में लाभ लेना चाहते हैं उन्होंने माध्यम से उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना में आवेदन करना होगा। और योजना में आयकर देने वाले एवं सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियो और आश्रित को शामिल नहीं किया गया है।

योजना Uttarakhand Saubhagyawati Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी उत्तराखंड सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थी गर्भवती महिलाएं और बच्चे
उद्देश्य आहार और कपडे प्रदान करना
लांच वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोगों को पता है कि गर्भावस्था मैं महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है और गर्भावस्था में महिलाओं को अधिक से अधिक स्वच्छता एवं पौष्टिक आहार की व्यवस्था होती है। परंतु कुछ कारण की वजह से मैं इन सब कमियों को पूरा नहीं कर पाते और दूसरे स्थिति में परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से भी उन्हें सुख सुविधाओं का लाभ नहीं मिलता।

जिसकी वजह से उनके नवजात शिशुओं में भी काफी सारी परेशानियां आ जाती हैं और उन्हें भी काफी चीजों की आवश्यकता होती है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 को आरंभ करने की घोषणा कर दी गई है। जिसके माध्यम से मुक्त देश में गर्भवती महिलाओं एवं उनके नवजात बच्चों को उचित स्वच्छता को शिक्षित करने के लिए निर्णय लिया गया है।

ताकि उनका भविष्य बेहतर बन सके और उनके स्वास्थ्य में पौष्टिक आहार की कमी को पूरा किया जा सके। योजना के माध्यम से मृत्यु दर में भी कमी आएगी एवं शिशु दर में भी कमी आएगी, जिसके माध्यम से स्वास्थ्य एवं रहन सहन में काफी ज्यादा बदलाव महसूस होगा। किसी प्रदेश के नागरिकों में काफी हद तक सुधार आएगा एवं महिलाओं तथा नवजात बच्चों के लिए बहुत अच्छी पहल है।

गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के लिए किट में क्या है?

हिना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले कीट में महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के लिए पौष्टिक भोजन, प्रसाधन, सूखे मेवे एवं कपड़े शामिल है जो कि गर्भवती महिलाओं को काफी ज्यादा काम में आएंगे। उसी के साथ नवजात बच्चों के लिए बात करें तो सुनिश्चित किया जाएगा कि उन्हें किस चीज की आवश्यकता है।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा जल्द ही उत्तराखंड में इस सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत पहल की जाएगी एवं योजना के अंतर्गत दो अलग किट बनाए जाएंगे। पहला गर्भवती महिलाओं के लिए होगा और दूसरा नवजात शिशुओं के लिए होगा। किट के अनुसार मौसम की स्थिति को देखते हुए भी कपड़ों को शामिल किया।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के मुख्य लाभ

नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने आपको सौभाग्यवती योजना 2022 के कुछ लाभ के बारे में जानकारी को प्रदान किया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

  • उत्तराखंड की रहने वाली गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए योजना के अंतर्गत किट प्रदान किया जाएगा।
  • नवजात शिशुओं के लिए भी योजना के अंतर्गत किट प्रदान किया जाएगा।
  • गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के लिए योजना के माध्यम से स्वच्छता सुनिश्चित की जाएगी।
  • महिलाओं एवं बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पौष्टिक भोजन को प्रदान किया जाएगा।
  • सभी राज्य की महिलाओं को साफ सफाई एवं पोषण के लिए किट प्रदान किए जाएंगे।
  • उसी के साथ योजना के अंतर्गत मौसम के अनुसार कपड़ों को भी सूचित किया जाएगा।
  • स्वास्थ्य समाज के लिए उत्तराखंड की रहने वाली गर्भवती महिलाओं एवं उनके नवजात शिशु की देखभाल समय से हो सके इसीलिए इस योजना को लाया गया है।
  • दैनिक उपयोग की सामग्री को योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • किट को दो रूप में बांटा गया है जिसमें पहला गर्भवती महिलाओं के लिए है और दूसरा नवजात शिशुओं के लिए है।

सौभाग्यवती योजना उत्तराखंड 2022 की आवश्यक पात्रता

जिन लाभार्थियों को सौभाग्यवती योजना उत्तराखंड 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना है वह नीचे बताए गए कुछ आवश्यक पात्रता को जरूर ध्यान में रखें जो कि इस प्रकार से है।

  • केवल गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को योजना के अंतर्गत पात्र माना गया है।
  • उम्मीदवार उत्तराखंड के रहने वाले मूल निवासी होने चाहिए।
  • 18 वर्ष के ऊपर की गर्भवती महिलाओं को ही पात्र माना गया है।
  • जिन उपयोगकर्ताओं का आयकर भुगतान है योजना योजना में आवेदन नहीं ले सकते।
  • वह लाभार्थी जो सरकारी कर्मचारियों के परिवार से है अभी पात्र नहीं माना गया है।
  • आश्रितों के परिजन को भी योजना में कवर नहीं किया जाएगा।

सौभाग्यवती योजना उत्तराखंड 2022 के आवश्यक दस्तावेज

जिन लाभार्थियों को उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के अंतर्गत लाभ लेना है वह नीचे बताए गए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को जरूर अपने पास में रखें जिस की सूची निम्नलिखित किस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • गर्भवती महिला आयु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • 10वीं की मार्कशीट

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?

यदि आप उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है क्योंकि उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 की केवल घोषणा की गई है और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा किसी भी प्रकार से आवेदन करने के लिए मध्यम प्रदान नहीं किया गया है।

जैसे ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा योजना के अंतर्गत लाभार्थी के लिए आवेदन करने हेतु किसी प्रकार की जानकारी को साझा किया जाएगा, हम हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से आपको अपडेट जरूर बात देंगे। तब तक के लिए इंतजार ही करना होगा क्योंकि इसे केवल अभी घोषित किया गया है।

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। जो कि गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के लिए खास तौर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत जी के द्वारा घोषित किया गया है। और इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु के लिए दो प्रकार से किट को जारी किया गया है।

जो लोग इसमें आवेदन करना चाहते हैं उन्हें इंतजार करना होगा। जैसे ही योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जानकारी उपलब्ध होगी, हम आपको हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से जरूर बताएंगे। तब तक के लिए आप हमारे वेबसाइट को जरूर बुकमार्क कर ले जिसकी वजह से आपको सारे अपडेट्स मिलते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *