Skip to content
Advertisement

नान मधुलवन पोर्टल तमिलनाडु सरकार द्वारा

  • by
Advertisement

युवा देश का भविष्य कहा जाता है। इसी युवा पीढी के विकास पर ध्यान देने के लक्ष्य से तमिलनाडु सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के नेतृत्व में नान मधुलवन नाम से एक पोर्टल शुरू किया है। ये स्कीम राज्य के 10 लाख छात्रों को लाभांवित करने के लक्ष्य से शुरू की गई है। योजना के तहत सरकार सरकारी स्कूल में पढने वाले बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए तैयार करने में मदद करेगी। योजना छात्रों को शैक्षणिक एवं आर्थिक दोनों स्तर पर मदद करेगी। योजना के अनुसार छात्रों को प्रशिक्षण दिया जायेगाा ताकि वे अपनी योग्यताओं और प्रतिभाओं के आधार पर आगे बढ सके। साथ ही नोकरी के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के विषय में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है इसे भी जरूर देखे।

नान मधुलवन पोर्टल

नान मधुलवन पोर्टल तमिलनाडु सरकार द्वारा शैक्षिक स्तर को बढ़ावा देकर राज्य में युवा प्रतिभाओं को जीवन में उच्च मुकाम प्राप्त करने में मदद करने के लक्ष्य से की शुरू किया गया है।  योजना राज्य के 10 लाख बच्चों को प्रतिवर्ष लाभ प्रदान करेगी। उन्हें कुशल प्रशिक्षण, कौशल प्रशिक्षण, उचित अवसर, तथा रोजगार पाने में भी मदद करेगा। इसके साथ – 2 मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता युवा प्रतिभाओं के आहार, जीवन शैली, स्वास्थ्य और सामान्य विकास पर सलाह देने में मदद करेंगे। छात्रों को सही और धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना सिखाएगा जिससे वे आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार का सामना करेगा। साक्षात्कार बोर्ड के सामने छात्रों को एक कुशल व्यक्ति की तरह खडे होने के योग्य बनाने पर भी काम किया जायेगा। छात्रों को विकास के हर पहलू को विकसित करने पर ध्यान दिया जायेगा।

Advertisement
योजना का नाम नान मधुलवन स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई तमिलनाडु सरकार द्वारा
लाभार्थी तमिलनाडु राज्य के छात्र
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य की समग्र शैक्षिक प्रणाली को उन्नत करके एक शक्तिशाली समाज बनाना।
मुख्य लाभ छात्रों का भविष्य बनाने और एक सक्षम व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी।
प्रोत्साहन धनराशि राज्य के उच्च माध्यमिक सरकारी स्कूल के छात्रों को शैक्षणिक और व्यावसायिक सहायता प्रदान की जायेगी और उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जायेगा
योजना श्रेणी तमिलनाडु सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट naanmudhalvan.tn.gov.in

पात्रता शर्ते –

  1. आवेदक तमिलनाडु राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र पंजीकरण करने के पात्र हैं ।

नान मधुलवन स्कीम

आवेदक को इस वेबसाइट naanmudhalvan.tn.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन के बाद इसी वेबसाइट पर भिन्न कोर्सेस की जानकारी भी दी गई है। इसे भी आप चेक कर सकते है। 

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *