Skip to content

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

  • by
Advertisement

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना के बारे में आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस योजना को हमारे देश की सरकार द्वारा शुरू कराया गया है। ताकि देश के छात्रों को उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त हो सके। परंतु उन्हें आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण अपनी शिक्षा को ग्रहण नहीं कर पाते। इसी उद्देश्य से शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा मिलकर योजना का आयोजन किया गया है।

Advertisement

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को बताने जा रहे हैं। जिसमें हम आपको आवेदन की प्रक्रिया योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज आदि की जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Advertisement
स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022

5 सितंबर 2021 को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल द्वारा स्वर्ण जयंती अनु शिक्षण योजना का शुभारंभ किया गया है और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को योजना के अंतर्गत मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश कराने के लिए नीट और जीईई कोचिंग को मुहैया कराया जाएगा।

9 मई से लेकर भाभी कक्षा के छात्रों को योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा और छात्रों के अभिभावकों को किसी भी प्रकार का योजना के अंतर्गत खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है कोचिंग की फीस भी जमा कराने की आवश्यकता नहीं है। 2 चरणों में इस योजना का संचालन किया जाएगा।

जिसमें हर पाठशाला के माध्यम से तैयार किए प्लेटफार्म पर कोचिंग प्रदान की जाएगी। 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को कोचिंग में अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। और योजना के लिए प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए स्टेट रिसोर्स ग्रुप और सरकार द्वारा गैर सरकारी संस्थानों से भी मदद ली जाएगी।

Swarna Jayanti Anushikshan Yojana Highlights

आर्टिकल का नामSwarna Jayanti Anushikshan Yojana
इनके द्वारा लांच किया गयाहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के छात्र
उद्देश्यJEE एवं NEET की परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान करना।
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द लांच किया जायेगा
योजना श्रेणीHimachal Pradesh Yojana
लांच साल2022
आवेदन करने की प्रक्रियाऑफलाइन/ऑनलाइन

Swarna Jayanti Anushikshan Yojana 2022 का आरंभ

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं विद्यार्थी आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाते इसीलिए योजना को खासतौर पर शुरू कराया गया है। जिसके अंतर्गत नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को नीट और जेईई के परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग को प्रदान किया जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से शनिवार और रविवार को कोचिंग क्लास में छात्रों को अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। उसी के साथ साथ गाइडलाइन्स भी प्रस्तुत किए जा रहे हैं निर्देशक उच्चतर शिक्षा विभाग डॉ अमरजीत शर्मा जी के द्वारा प्रदान की गई इन गाइडलाइन्स को जरूर पढ़ें।

कमेटी का गठन जिला स्तर पर किया जाएगा

जानकारी के लिए यह बात आपको बता दें कि शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों के मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा जो कि यूट्यूब का होगा। इसके माध्यम से छात्र कोचिंग को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हर घर पाठशाला अभियान के अंतर्गत वीडियो का लिंक प्रदान कर के शिक्षकों को भेजने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया है।

छात्रों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी जानकारी को प्रदान करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। उसी के साथ छात्रों को उच्च गुणवत्ता की गणित एवं विज्ञान की सामग्री को भी उपलब्ध कराया जाएगा। हर सप्ताह में 15 से लेकर 18 घंटे तक की कक्षाओं और सांध्य समाधान भी किया जाएगा।

मेधावी छात्रों की पहचान करने में यह कमेटी सहायता प्रदान करेगी। योजना 2 चरणों में बांटा गया है, पहले चरण में हर घर में पाठशाला के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली गणित और विज्ञान की सामग्री को प्रदान किया जाएगा। दूसरे में 100 उच्च प्रदर्शन करने वाले छात्र को पहचान के लिए चयन परीक्षा होगी।

Swarna Jayanti Anushikshan Yojana 2022 का उद्देश्य

प्रदेश के रहने वाले जो भी बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर है वह इस योजना के माध्यम से अपनी शिक्षा को ग्रहण कर सकते हैं। निशुल्क को नेट और जी की परीक्षा को बात करने के लिए मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए तैयार करने का लक्ष्य योजना के माध्यम से रखा गया ।है और योजना के संचालन से ज्यादा से ज्यादा छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाना है।

Advertisement

उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है उसी के साथ-साथ रोजगार के अवसर ढूंढने में भी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी कोचिंग को प्राप्त करके मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में आसानी से प्रवेश लेने के लिए सक्षम बनेगा। और स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को भी योजना के अंतर्गत आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रावधान रखा गया है।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 के लाभ

यदि आप योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तब मुझे बताए गए कुछ लाभ के बारे में जरूर जानकारी पा ले जो कि इस प्रकार से है।

  • विद्यार्थी आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाते इसीलिए योजना को खासतौर पर शुरू कराया गया है।
  • जिसके अंतर्गत नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को नीट और जेईई के परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग को प्रदान किया जा रहा है।
  • इस योजना के माध्यम से शनिवार और रविवार को कोचिंग क्लास में छात्रों को अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा।
  • उसी के साथ साथ विस्तृत गाइडलाइन्स भी प्रस्तुत किए जा रहे हैं।
  • निर्देशक उच्चतर शिक्षा विभाग डॉ अमरजीत शर्मा जी के द्वारा प्रदान की गई इन गाइडलाइन्स को जरूर पढ़ें।
  • शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों के मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा जो कि यूट्यूब का होगा।
  • इसके माध्यम से छात्र कोचिंग को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • हर घर पाठशाला अभियान के अंतर्गत वीडियो का लिंक प्रदान कर के शिक्षकों को भेजने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया है।
  • छात्रों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी जानकारी को प्रदान करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।
  • उसी के साथ छात्रों को उच्च गुणवत्ता की गणित एवं विज्ञान की सामग्री को भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • हर सप्ताह में 15 से लेकर 18 घंटे तक की कक्षाओं और सांध्य समाधान भी किया जाएगा।

स्वर्ण जयंती अनु शिक्षण योजना की विशेषताएं

हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना की कुछ विशेषताओं के बारे में जानकारी को प्रदान किया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें जो कि इस प्रकार से है।

  • 5 सितंबर 2021 को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल द्वारा स्वर्ण जयंती अनु शिक्षण योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को योजना के अंतर्गत मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश कराने के लिए नीट और जीईई कोचिंग को मुहैया कराया जाएगा।
  • 9 मई से लेकर भाभी कक्षा के छात्रों को योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • और छात्रों के अभिभावकों को किसी भी प्रकार का योजना के अंतर्गत खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कोचिंग की फीस भी जमा कराने की आवश्यकता नहीं है।
  • 2 चरणों में इस योजना का संचालन किया जाएगा।
  • जिसमें हर पाठशाला के माध्यम से तैयार किए प्लेटफार्म पर कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को कोचिंग में अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा।
  • और योजना के लिए प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए स्टेट रिसोर्स ग्रुप और सरकार द्वारा गैर सरकारी संस्थानों से भी मदद ली जाएगी।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 की पात्रता

यदि आप योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तब नीचे बताई गई पात्रता को जरूर माने जो कि इस प्रकार से है।

  • उम्मीदवार का हिमाचल प्रदेश का रहने वाला मूल निवासी होना चाहिए।
  • केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को ही योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र माना गया है।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 के दस्तावेज

यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तब आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और इनकी जानकारी नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने बताइ है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

  • आधार कार्ड
  • मार्कशीट
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

स्वर्ण जयंती अनुशिक्षण योजना 2022 में आवेदन कैसे करें

यदि आप योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इंतजार करना होगा। क्योंकि योजना की केवल आरंभ करने की घोषणा की गई है और इससे संबंधित आवेदन किसी भी प्रकार की जानकारी सामने नहीं आई है। जैसे ही सरकार द्वारा इसकी जानकारी आएगी हम हमारे इस पार्टिकल के माध्यम से आपको बता देंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट पर आते रहे और उनसे जुड़े रहे।

Conclusion

हमारे वेबसाइट पर आपको सरकारी योजनाओं की जानकारी और विद्यार्थियों की परीक्षाओं से जुड़ी हुई जानकारी को लाया जाता है उसी के साथ साथ जैसे हमने आज आपको स्वर्ण जयंती अनु शिक्षण योजना के बारे में जानकारी को प्रदान किया है वैसी ही अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी को हम लाते रहते हैं।

यदि आप इस योजना से जुड़ा हुआ कोई भी अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना होगा। या फिर आप हमारे वेबसाइट का बैल आइकन दबा कर हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं। ताकि हम कोई भी आर्टिकल डालें तो सबसे पहले नोटिफिकेशन आपको प्राप्त हो जाए।

आप को इस योजना से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना का लाभ प्राप्त हो सके। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *