Skip to content

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

समग्र शिक्षा अभियान 2.0: Samagra Shiksha Login

  • by
Advertisement

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बता रहे हैं। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं देश भर में साक्षरता अनुपात को बढ़ाने के लिए और देश के प्रति बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में अधिकार प्रदान करने के लिए शिक्षा के स्तर को सुधारा जा रहा है। और इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं को किया जाता है।

Advertisement

इसी में हाल ही में नई शिक्षा नीति 2022 को भी आरंभ किया गया है। इसके माध्यम से शिक्षा के स्तर में विभिन्न प्रकार से बदलाव किए गए हैं। आज हम आपको ऐसे ही योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम समग्र शिक्षा अभियान 2.0 है। इस योजना के माध्यम से शिक्षा के संपूर्ण आयामों को शामिल किया जाएगा और संपूर्ण जानकारी में उद्देश्य, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि बताएंगे।

Advertisement
समग्र शिक्षा अभियान

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 पोर्टल

सरकार द्वारा समग्र शिक्षा अभियान 2.0 का आवेदन करने के लिए अनुमति प्रदान करने गई है और 4 अप्रैल 2021 को प्रदान की गई इस योजना के माध्यम से प्री स्कूल से लेकर 12th कक्षा तक के सभी आयामों को शामिल किया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत नई शिक्षा नीति 2022 की सिफारिशों के अनुसार अनुरूप बनाई गई है।

इसके अंतर्गत शिक्षा से संबंधित टिकाऊ विकास के लक्ष्य को शामिल किया गया है और आने वाले वर्षों में चरणबद्ध तरीके से सभी स्कूलों में स्मार्ट कक्षा, प्रशिक्षित शिक्षकों की व्यवस्था एवं बाल वाटिका का प्रबंधन किया जाएगा। इसके अलावा स्मार्ट शिक्षण, विधियां व्यवस्था एवं शिक्षा का प्रबंधन किया जाएगा।

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के माध्यम से विद्यालय में ऐसा मोबाइल शुरू किया जाएगा जिसके अंतर्गत बच्चों को विभिन्न प्रकार से कामों से जोड़ा जा सके। पाठ्य सामग्री को भी योजना के माध्यम से तैयार किया जाएगा जिसके लिए हर एक छात्र की ₹500 की धनराशि रखी गई है।

योजना का नामSamagra Shiksha Abhiyan
योजना किसके द्वारा आरम्भ किया गयाभारत सरकार द्वारा
स्कीम के लाभार्थीदेश के छात्र
उद्देश्यशिक्षा के स्तर को ठीक करना
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
लांच साल2022
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 का बजट

2.94 लाख करोड रुपए इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा लगाए जाएंगे। उसी के साथ साथ योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। बालिकाओं की हॉस्टल में सेनेटरी पैड की व्यवस्था भी की जाएगी, कस्तूरबा गांधी विद्यालय का कक्षा तक विस्तार करना और आदि जैसे प्रावधान को भी शामिल किया गया है।

1 अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक इस योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक कार्यान्वयन किया जाएगा और बजट में 1.85 लाख करोड़ की राशि को केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। और लगभग 11.6 स्कूल की तरफ से एवं 15.6 करोड़ और ₹5700000 शिक्षकों को लाभ पहुंचाने के लिए रखा गया है।

इस योजना के अंतर्गत सीखने की प्रक्रिया पर पूरी निगरानी बाल वाटिका स्थापित करना शिक्षकों के समय पर विकास एवं प्रशिक्षण कार्य पर भी जोर प्रदान किया जाएगा। और सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार से प्रशिक्षण कार्य का भी आयोजन किया जाएगा।

वे सभी छात्र जोकि बहुत दूर से आते हैं उनको माध्यमिक स्तर पर प्रतिवर्ष परिवहन सुविधा की राशि को भी प्रदान किया जाएगा जो कि हर महीने ₹6000 की होगी। तो कुल मिलाकर यह सब योजना के अंतर्गत कार्यान्वयन के लिए बजट की राशि है आगे हम आपको इसके कार्यान्वयन की जानकारी को विस्तारपूर्वक बताएंगे।

Advertisement

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 का उद्देश्य

शिक्षा के स्तर में इस योजना के माध्यम से सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है और बारहवीं कक्षा के सभी आयामों को योजना के माध्यम से शामिल किया जाएगा, ताकि बेहतर शिक्षण प्रदान किया जा सके। उसी के साथ साथ नई शिक्षा नीति की सिफारिशों को भी योजना के अंतर्गत कबूल कर लिया गया है और योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से भी मदद प्राप्त होगी।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा। विद्यालय बच्चों और शिक्षकों का विकास योजना के माध्यम से किया जाएगा, सीखने की प्रक्रिया पर निगरानी रखी जाएगी। बाल वाटिका की स्थापना की जाएगी, शिक्षकों की सुविधाओं के विकास पर एवं प्रशिक्षण पर भी कार्य किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 की विशेषताएं

नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने आपको योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें, इसमें हमने आपको विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रदान की है।

  • सरकार द्वारा समग्र शिक्षा अभियान 2.0 का आवेदन करने के लिए अनुमति प्रदान करने गई है।
  • और 4 अप्रैल 2021 को प्रदान की गई इस योजना के माध्यम से प्री स्कूल से लेकर 12th कक्षा तक के सभी आयामों को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत नई शिक्षा नीति 2022 की सिफारिशों के अनुसार अनुरूप बनाई गई है।
  • इसके अंतर्गत शिक्षा से संबंधित टिकाऊ विकास के लक्ष्य को शामिल किया गया है।
  • आने वाले वर्षों में चरणबद्ध तरीके से सभी स्कूलों में स्मार्ट कक्षा, प्रशिक्षित शिक्षकों की व्यवस्था एवं बाल वाटिका का प्रबंधन किया जाएगा।
  • इसके अलावा स्मार्ट शिक्षण, विधियां व्यवस्था एवं शिक्षा का प्रबंधन किया जाएगा।
समग्र शिक्षा अभियान

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के लाभ

नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने आपको योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें, इसमें हमने आपको लाभ के बारे में जानकारी प्रदान की है।

  • शिक्षा के स्तर में इस योजना के माध्यम से सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा ह।
  • बारहवीं कक्षा के सभी आयामों को योजना के माध्यम से शामिल किया जाएगा, ताकि बेहतर शिक्षण प्रदान किया जा सके।
  • उसी के साथ साथ नई शिक्षा नीति की सिफारिशों को भी योजना के अंतर्गत कबूल कर लिया गया है।
  • योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से भी मदद प्राप्त होगी।
  • नई शिक्षा नीति के अंतर्गत योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा।
  • विद्यालय बच्चों और शिक्षकों का विकास योजना के माध्यम से किया जाएगा, सीखने की प्रक्रिया पर निगरानी रखी जाएगी।
  • बाल वाटिका की स्थापना की जाएगी, शिक्षकों की सुविधाओं के विकास पर एवं प्रशिक्षण पर भी कार्य किया जाएगा।
  • इसके अलावा शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

पोर्टल में लॉगिन कैसे करें?

यदि आप पोर्टल पर लॉग इन करना चाहते हैं तो नीचे बताएंगे प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है।

  • सर्वप्रथम आपको समग्र शिक्षा पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज आ जाएगा।
  • यहां पर आपको लॉगइन सेक्शन में जाना होगा।
  • फिर आपके सामने नया पेज आ जाएगा।
  • यहां पर आपको लॉगइन आईडी पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आपका पोर्टल के अंतर्गत सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएगा।

समग्र शिक्षा पोर्टल संपर्क विवरण

यदि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में एड्रेस ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की सुविधा प्रदान की गई है यहां पर आप आसानी से सरकार से संपर्क कर सकते हैं जिसकी जानकारी को नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने दर्शाया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

Conclusion

दोस्तों आज की इस लेख के माध्यम से हमने आपको समग्र शिक्षा पोर्टल के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है की आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और पोर्टल पर लॉगइन कैसे करना है? इसकी सभी जानकारी को स्टेट बेस्ट बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमें पूछ सकते हैं।

हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। यह आर्टिकल हमारे दोस्तों से जरूर शेयर करें और हमारे वेबसाइट पर आप को सरकारी योजनाओं से जुड़ी हुई और रोजगार से जुड़ी हुई सभी जानकारी को लेकर आया जाता है। इसीलिए हमारे वेबसाइट के सबसे पहले लिखते नोटिफिकेशन को प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को सब्सक्राइब कर ले या फिर बुकमार्क कर ले आपका यह लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *