Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

  • by
Advertisement

कोरोना काल में जब पूरे देश में लॉकडाउन के दौरान सब कुछ बंद कर दिया गया था तब अपनी रोज की कमाई पर निर्भर रहने वाले रेहड़ी और छोटे सड़क विक्रेता कोरोना के साथ-2 एक अन्य जंग भी लड रहे थे। अपना काम बंद कर घर पर बैठना उनके लिए बहुत मुश्किल था क्योंकि यही उनकी रोजी-रोटी का साधन था। वैसे तो सरकार ने अपने स्तर पर हर संभव प्रयास किया ताकि हर नागरिक को सभी सुविधाएं मिल सके और उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करना पडेगा। समय के साथ स्थिति तो अभी नियंत्रण में आ चुकी है परंतु भविष्य में ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए सरकार ने पहले से ही तैयार रहने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की घोषणा की है। स्‍ट्रीट वेंडर जो फल, सब्जियाँ बेचते हैं या रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं उनके लिए यह योजना सरकार द्वारा चलाई गई है। इसकी मदद से उन्हें आर्थिक मदद मिलने से वे आत्मनिर्भर बनेंगे तथा अपनी आजीविका चलाने के साथ कुछ भविष्य के लिए जमा भी कर सकेंगे। योजना के लाभ, आवेदन, तथा अन्य जानकारी के लिए लास्ट तक पूरा आर्टिकल पढें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  केंद्रीय केबिनेट की बैठक में स्वनिधि योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया है। योजना के तहत देश के रेहड़ी और पटरी वालों, छोटे सड़क विक्रेताओं को अपना खुद का काम शुरू करने या उसे बढाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा | इस स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है | इस योजना का लाभ देश के सभी  छोटे सड़क विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जायेगा। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से  सीधे ट्रांसफर किया जाएगा।

Advertisement
योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी रेहड़ी और छोटे सड़क विक्रेता
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य देश के लाखों रेहड़ी पटरी वाले एवं उनके परिवारों को सामाजिक तथा आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना।
मुख्य लाभ ग्रामीण और शहरी सड़को के किनारे स्‍ट्रीट वेंडर जो फल, सब्जियाँ बेचते हैं या रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक मदद मिलने से वे आत्मनिर्भर बनेंगे तथा अपनी आजीविका के साथ कुछ जमा भी कर सकेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि 10000 रूपये तक का लोन
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Planning to apply for loan के सभी instructions पढें।
  • फिर फॉर्म डाउनलोड करें तथा इस भरकर संबंधित कार्यालय में जमा करवाएं।
  • फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज जरूर लगवाएं।
  • Full verification के बाद ही योजना का लाभ आवेदक को मिलेगा।
  • आवेदक online form भी भर सकता है। इसके लिए login वाले आप्शन पर जाकर mobile number के द्वारा OTP request कर आगे applicant form भर सकता है।

Note: Lender list स्वनिधि योजना के portal पर उपलब्ध है। इसे भी अवश्य चेक कर ले।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *