Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

PM kisan 11th Installment Date 2022: पीएम किसान 11वी क़िस्त स्टेटस

  • by
Advertisement

PM kisan 11th installment Date 2022 यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त 2022 के बारे में आज के इस लिंक के माध्यम से हम आपको जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 1 वर्ष की अवधि के अंतर्गत ₹6000 की आर्थिक सहायता के रूप में किसानों को बैंक में धनराशि को ट्रांसफर किया जाता है।

यह धनराशि PM kisan Scheme 2022 यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में पंजीकृत उन सभी लाभार्थियों के खाते में जाती है जो लाभार्थी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर चुके हैं। जानकारी के लिए यह बात आपको बता दें कि चार चार महीने के अंतराल में ₹2000 की धनराशि को किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित किया जाता है।

Advertisement

अभी तक केंद्र सरकार द्वारा 9वीं किस्त के रूप में ₹18000 की धनराशि को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया है। जल्द ही PM kisan 10th installment Date 2022 यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किश्त 2022 को भी लाभार्थियों के खाते में भेजा जाएगा।

Advertisement
PM kisan 11th Installment Date

PM kisan 11th installment Date 2022 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वी किश्त

केंद्र सरकार की तरफ से दिसंबर महीने के सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में PM kisan 10th installment Date 2022 यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त 2022 को ट्रांसफर किया जाएगा देश के जिन भी नागरिकों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन नहीं किया है वह दसवीं किस्त आने से पहले ही योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिसंबर महीने में आने वाली PM kisan 10th installment Date 2022 यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त 2022 का लाभ आप आवेदन करके उठा सकते हैं। यह सभी किसानों की आर्थिक सहायता के रूप में मदद है और इसे प्रदान करने के लिए योजना को देश भर में लागू किया गया है। यदि आपके किसान है तो जल्द से आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए ताकि आपको लाभ प्राप्त हो सके।

आर्टिकल का नामपीएम किसान योजना 11वीं क़िस्त
योजना किसके द्वारा आरम्भ किया गयाभारत सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
श्रेणीCentral Govt Yojana

PM kisan 10th installment Date 2022

15 दिसंबर 2021 तक देश के लाभार्थी किसानों को बैंक के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त को भेजा जाएगा। और पीएम किसान की दसवीं किस्त के रूप में किसानों के बैंक खाते में कुल मिलाकर यह धनराशि ₹20000 तक की प्राप्त हो जाएगी। अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान जिन्होंने लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन किया है। लगभग 11 करोड 37 लाख से अधिक किसानों को धनराशि प्रदान की जा चुकी है।

PM kisan 11th installment Date 2022 status check

यदि आप PM kisan 11th installment Date 2022 status check यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त 2022 का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके बहुत आसानी से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है।

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान 10th इंस्टॉलमेंट स्टेटस चेक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज में आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में जाना होगा।
  • यहां पर जाने के बाद बेनिफिशियरीस्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में तीन विकल्प मिलेंगे।
  • इनमें से आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी का चयन कर सकते हैं।
  • किसी एक विकल्प का चयन करने के बाद आपको गेट डाटा पर क्लिक करना होगा।
  • गेट डाटा पर क्लिक करने के बाद अपने पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां पर आपको PM kisan 11th installment Date 2022 यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त 2022 से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Conclusion

तो आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको PM kisan 11th installment Date 2022 और पीएम किसान सम्मान निधि योजना 10वी किश्त 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पता किया है। हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

हमारे वेबसाइट पर आपको सरकारी योजनाओं से जुड़ी हुई सभी जानकारी को बताया जाता है। ऐसे ही अपडेट पाने के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर बुकमार्क कर ले। आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *