Skip to content
Advertisement

डीटीसी के नए बस पास बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

जैसा कि हम सभी जानते है कि दिल्ली के लोगो का जीवन बहुत व्यस्तता से भरा हुआ है। हाल ही में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने अपने नागरिकों की सुविधा के लिए Delhi में डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए ऑनलाइन बस पास सुविधा की पहल शुरू की है। इसके द्वारा न केवल लोगो का समय बचेगा बल्कि बस पास बनवाने की प्रक्रिया भी बहुत सरल व आरामदेय हो जायेगी। इससे आम जन को भी लंबी -2 कतारों में खडें रहने से छुटकारा मिलेगा तो डीटीसी के कर्मचारियों को भी राहत की सांस मिलेगी और बस पास के लिए होने वाली भीड में भी कमी आयेगी। दिल्ली परिवहन निगम की ये पहल वाकई सराहनीय है। इसके अंतर्गत कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है और क्या- 2 शुल्क लगेगा इस सब की संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई है। इसे भी जरूर देखे।

डीटीसी के नए बस पास बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली परिवहन निगम की पहल पर दिल्ली के नागरिकों के लिए ये एक बहुत बडा तोहफा दिया गया है कि अब उन्हें डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए बस पास बनवाने के लिए लंबी कतारों में खडा नहीं होना पडेगा बल्कि वे अपने स्थान से ही अपने मोबाईल से ऑनलाइन माध्यम द्वारा आवेदन कर सकेंगे व अपना बस पास रिन्यू करवा सकेंगे। यही नहीं बस पास बन जाने के बाद उसे भी आवेदक के पते पर पहुँचा दिया जायेगा।ऑनलाइन बस पास सुविधा पोर्टल में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी है। दिल्ली सरकार समय और पैसे बचाने के लिए आवेदकों को घर-घर डिलीवरी की सुविधा के साथ-साथ परेशानी मुक्त तरीके से बस पास प्रदान करेगी। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक आवेदक जिसने ऑनलाइन आवेदन किया है और बस पास के लिए भुगतान किया है, उसे 5 कार्य दिवसों के भीतर मिल जाएगा।

Advertisement
योजना का नाम डीटीसी के नए बस पास बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई दिल्ली परिवहन निगम द्वारा
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक जो बस सेवाओं का लाभ लेते है
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य डोरस्टेप डिलीवरी के साथ परेशानी मुक्त, ऑनलाइन बस पास सुविधा प्रदान करना
मुख्य लाभ लंबी कतारों व भीड से छुटकारा, समय की बचत होगी।
बस पास पर लगने वाला शुल्क छपाई और स्टेशनरी शुल्क के लिए प्रत्येक पास के लिए 15/- रुपये, स्पीड पोस्ट शुल्क स्थानीय क्षेत्र के पिन कोड के लिए 18/- रुपये और प्रत्येक पास के लिए गैर-स्थानीय क्षेत्र के पिन कोड के लिए 41/- रुपये
योजना श्रेणी दिल्ली सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

dtcpass.delhi.gov.in

आवेदन प्रक्रिया –

  1. आवेदन के लिए इस वेबसाइट dtcpass.delhi.gov.in पर जाकर Apply for bus pass वाले आप्शन पर क्लिक करें।
  2. फॉर्म भरकर online payment कर सबमिट कर दे।
  3. 5 दिनों के भीतर आपका बस पास आपके Doorstep पर भेज दिया जायेगा।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *