Skip to content
Advertisement

नई रोशनी योजना

  • by
Advertisement

नारी का उत्थान देश का उत्थान है क्योंकि नारी को एक परिवार में पालना देने का मुख्य स्थान प्राप्त है या कहा जाये कि हमारे देश का जो भविष्य है आने वाली पीढी उनकी पहली शिक्षा उनके घर से उनकी माँ के द्वारा होती है। नारी अपने परिवार का केन्द्र होती है और अपनी पालना के द्वारा संस्कार देने का काम करती है। आज समाज में नारी की दशा कुछ हद तक तो ठीक है परंतु अधिकतर महिलाएं घर के काम आदि में ही व्यस्त होने के कारण बाहर की दुनिया से अनभिज्ञ है। कई बार उन्हें ऐसे समय का भी सामना करना पडता है जहां उनके साथ कोई नहीं होता और वे खुद को असहाय पाती है। ऐसी परिस्थितियों का सामना कर पाने में महिलाएं सक्षम बन सके और अनेकों को भी आगे बढा सके इस बात को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार की अगुवाई में अल्पसंख्यक विभाग द्वारा नई रोशनी योजना शुरू की गई थी। योजना की शुरूआत वर्ष 2012 में की गई थी जो अब भी काम कर रही है। इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहे।

नई रोशनी योजना

नई रोशनी योजना देश की अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं के लिए शुरू की गई थी। योजना महिलाओं के प्रशिक्षण व सशक्तिकरण के लिए काम करती है। इसके अंतर्गत प्रशिक्षण देने के लिए गैर-सरकारी संगठनों, नागरिक समाजों और सरकारी संस्थानों की मदद ली जाती है जो सतत रूप से इस कार्य में सहयोग करती है। योजना का उद्देश्य सभी स्तरों पर सरकारी प्रणालियों, बैंकों और अन्य संस्थानों के साथ बातचीत करने हेतु  ज्ञान, उपकरण और तकनीक प्रदान कर अल्पसंख्यक महिलाओं, उनके पड़ोसियों सहित एक ही गांँव/इलाकों में रहने वाले अन्य समुदायों के बीच विश्वास उत्पन्न करना है या सरल शब्दों में कहा जाए तो महिलओं को समाज व बाहरी जगत से जोडकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना इसका मुख्य लक्ष्य है।

Advertisement
योजना का नाम नई रोशनी योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश की अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं के लिए
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य सभी स्तरों पर सरकारी प्रणालियों, बैंकों और अन्य संस्थानों के साथ बातचीत करने हेतु  ज्ञान, उपकरण और तकनीक प्रदान कर अल्पसंख्यक महिलाओं, उनके पड़ोसियों सहित एक ही गांँव/इलाकों में रहने वाले अन्य समुदायों के बीच विश्वास उत्पन्न करना, नारी को सशक्त बनाना
मुख्य लाभ महिलाओं का सशक्तीकरण न केवल उन्हे आत्मनिर्भर बनायेगा बल्कि गरीबी में कमी, आर्थिक विकास में भी वे अपना योगदान दे सकेगी।
योजना के अंतर्गत किये जाने वाले  प्रोत्साहन कार्य शैक्षिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, स्वच्छ भारत, वित्तीय साक्षरता, कौशल प्रशिक्षण, डिजीटलाइजेशन आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाता है, उनमें Leadership Skill develop की जाती है
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट nairoshni-moma.gov.in

नई रोशनी योजना के लिए आवेदन –

योजना के लिए आवेदन करने के लिए इस वेबसाईट nairoshni-moma.gov.in पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *