Skip to content

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022: Majhi Bhagyashree Kanya Yojana

  • by
Advertisement

माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022 के बारे में आज के इस लेख के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा माझी कन्या भाग्यश्री योजना का शुभारंभ किया गया है 1 अप्रैल 2016 में योजना को लागू किया गया था जिसके अंतर्गत लाभ बालिकाओं को प्राप्त होगा। सरकार द्वारा ऐसी बहुत सारी योजनाओं को लाया जाता है, परंतु लोगों के बारे में जानकारी नहीं होती इस लेख के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे।

Advertisement

योजना के माध्यम से बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने का उद्देश्य इस योजना के उपाय योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के रहने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से हम आपको इसकी सभी जानकारी को बताने जा रहे हैं इसमें माझी भाग्यश्री योजना क्या है? इसके क्या लाभ है? इसमें आवेदन कैसे करें? आदि की जानकारी। इसलिए हमारे इस आर्टिकल ऑन द तक पढ़े हैं जिसको हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है।

Advertisement
माझी कन्या भाग्यश्री योजना

माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022

तुला योजना कन्या से संबंधित है और जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कन्याओं के साथ समाज में भेदभाव काफी ज्यादा बढ़ रहा है एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग योजनाओं को भी सरकार द्वारा शुरू किया जाता है। देश में आज भी ऐसे बालिकाएं हैं जहां पर लड़कियों के पैदा होते ही उन्हें गर्भ में मार दिया जाता है या फिर उनकी जल्दी शादी करा दी जाती है।

ताकि वह बोझ ना बन सके एवं समाज की इसी नजरिया के अंतर्गत बदलाव लाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा उन परिवारों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। जिनके घर में एक या दो मोटे होने के बावजूद भी नसबंदी करवाई जाती है, ऐसी स्थिति में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से योजना के अंतर्गत ₹50000 की आर्थिक सहायता को लाभार्थियों को प्रदान किया जा रहा है।

आर्टिकल का नामMajhi Bhagyashree Kanya Yojana
किसके द्वारा आरम्भ किया गयामहाराष्ट्र सरकार
स्कीम के लाभार्थीराज्य की लड़कियाँ
उद्देश्यराज्य की लड़कियों के जीवन को बढ़ावा देना
लांच साल2022
योजना श्रेणीMaharashtra Yojana

माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022 अपडेट

सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिनको परिवार को अनिवार्य रुप से मानना होगा। यदि किसी एक परिवार में एक बालिका का जन्म हुआ है, तब ऐसी स्थिति में योजना के अंतर्गत बालिका को ₹50000 की धनराशि आर्थिक सहायता के माध्यम से प्राप्त होगी। यदि दूसरी बालिका का जन्म होता है, इसके बाद वे नसबंदी करा लेते हैं तो ऐसे में दोनों बालिकाओं को ₹25000 की धनराशि को प्रदान किया जाएगा।

माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022 का उद्देश्य

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सरकार द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लाया जाता है परंतु उन्हें इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है माजी भाग्यश्री करने योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है उनके जीवन में सुधार करना है।

समाज में होने वाले बाल विवाह, भूण हत्या, लिंग निर्धारण एवं शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान ना करना, बालिकाओं को नौकरी ना करने देना, उसी के साथ बालिकाओं को लेकर नकारात्मक सोच रखने वाले लोगों में परिवर्तन लाना है। बालिकाओं के अनुपात में भी योजना के माध्यम से बढ़ोतरी करना है और उनका जीवन उज्ज्वल बनाना है।

सरकार द्वारा पहले उन परिवार को योजना का लाभ प्रदान किया जाता था जो कि गरीब है एवं बीपीएल धारक हैं और उनकी वार्षिक आय ₹100000 है। परंतु अब सरकार द्वारा वार्षिक आय को बढ़ाकर 7.5 लाख कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत जिन परिवारों की एक या फिर 2 बालिकाएं हैं वह भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए 7.5 लाख की वार्षिक आय से वह लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement

भाग्यश्री कन्या योजना की आवश्यकता पात्रता और दस्तावेज

जिन लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना है उन्हें कुछ पात्रता नियमों को मानना होगा उसी के साथ साथ उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित प्रकार से है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

  • आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदन करने वाले परिवार को महाराष्ट्र का निवासी होना अनिवार्य है।
  • लड़की और लड़की की माता का बैंक अकाउंट होना चाहिए।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ

आप अपनी बेटी को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके कुछ लाभ के बारे में जानकारी बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है कृपया करके ध्यान पूर्वक से देखें।

₹50000 की धनराशि कन्याओं को प्रदान की जाती है।
एक परिवार में दो बेटियां होने पर भी योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
महाराष्ट्र के रहने वाले लोग योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
लड़की के माता-पिता का जॉइंट अकाउंट होना चाहिए।
लाभ लेने के लिए लड़की की माता का लड़की के बैंक से अकाउंट लिंक होना चाहिए
धनराशि को सीधा शिक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
योजना के माध्यम से लोग आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।

भाग्यश्री कन्या योजना महाराष्ट्र के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसकी जानकारी इस प्रकार से है।

  • माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022 आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें
  • सर्वप्रथम आपको योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022 आवेदन
  • आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताई गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा जो कि इस प्रकार से है।
  • सर्वप्रथम आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसे अच्छी तरह पढ़े।
  • फॉर्म पढ़ने के बाद जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद दस्तावेजों को जोड़ दें।
  • इसके बाद आपको महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा कराना होगा।
  • आवेदन का पंजीकरण सुरक्षित हो जाएगा।
  • जिसके बाद आपको योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी पूछनी है उसको विभाग से पूछ सकते हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल की माध्यम से हमने आपको भाग्यश्री माझी कन्या योजना महाराष्ट्र के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, खास तौर पर बालिकाओं के लिए योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा लाई गई है। यदि एक परिवार में दो बेटियां हैं तब उन्हें दोनों बेटियों को ₹25000-25000 रुपये की धनराशि को प्रदान किया जाएगा और कुल मिलाकर ₹50000 की धनराशि होगी।

यदि आप इसके अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहती है तो आपको आवेदन करना होगा। हमारी वेबसाइट पर अपने सरकारी योजनाओं से जुड़ी हुई जानकारियों को बताया जाता है। सबसे पहले नोटिफिकेशन को प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क कर ले। ताकि हम कोई भी अपडेट लाए तो उसका सबसे पहले नोटिफिकेशन आपको प्राप्त हो। कोई भी सवाल पूछना हो तो कमेंट करें। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *