Skip to content
Advertisement

किसान सुविधा एप 2022: Online registration, Kisan Suvidha App Download

  • by
Advertisement

आज के लेख के माध्यम से हम आपको किसान सुविधा एप 2022 के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। दोस्तों जैसे आप सभी लोग जानते हैं किसानों के विकास के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार से प्रयास किए जाते हैं और इसी प्रयास में से एक किसान सुविधा ऐप को भी शामिल किया गया है जिसके अंतर्गत आर्थिक एवं सामाजिक सहायता को उपलब्ध कराया जाएगा।

यदि आप एक किसान है और आपको कृषि से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी चाहिए तब इससे बड़ा एप्लीकेशन आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। किसान सुविधा एप 2022 डाउनलोड करने के बाद कई सारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। जिसके अंतर्गत सभी प्रकार की सुविधा को उपलब्ध कराया गया है।

Advertisement

कैसे आप किसान सुविधा एप्लीकेशन 2022 को डाउनलोड करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसकी महत्वपूर्ण एवं संपूर्ण जानकारी को हमने लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताया है। उसी के साथ साथ इस एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करने के बारे में भी स्टेप बाय स्टेप जानकारी को प्रदान किया है, इसीलिए इसको अंत तक जरूर पढ़ें।

Advertisement
किसान सुविधा एप

किसान सुविधा एप 2022 क्या है?

सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सुविधा पोर्टल और एप्लीकेशन को डाउनलोड किया गया है जिसका नाम किसान सुविधा एप्लीकेशन है। और इसे किसान सुविधा एप 2022 एवं किसान सुविधा पोर्टल के नाम से भी जाना चाह रहा है। यहां पर आपको खेती से जुड़ी हुई संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके अंतर्गत मौसम कृषि इनपुट मूल्य डीलर की जानकारी और आदि जैसी सेवाओं को भी उपलब्ध कराया गया है।

इन किसानों को सभी प्रकार की सेवाओं का देखकर उनकी फसल की गुणवत्ता में सुधार करना है। सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को किसी भी शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। उसी के साथ साथ हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। किसान सुविधा एप 2022 पर आपको डीलर का डाटा भी प्रदान किया जाएगा, उसी के साथ एप्लीकेशन पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

Kisan Suvidha App पर उपलब्ध कराए जाने वाली सेवाएं

दोस्तों यदि आप किसान सुविधा ऐप डाउनलोड करते हैं या फिर किसान सुविधा पोर्टल पर जाते हैं तो आपको नीचे बताइ गयी निम्नलिखित सुविधाओं का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है जो कि इस प्रकार से है।

मौसम

मौसम के विकल्प के माध्यम से आप मौसम से संबंधित सभी जानकारियों को आसानी से हासिल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि 5 दिन के पहले ही किसान अपने मौसम के अनुसार फसल की सुरक्षा कर सकता है।

डीलर

डीलर के विकल्प से आप आसानी से किसी भी डीलर की जानकारी हासिल कर सकते हैं। जिसमें आपको मोबाइल नंबर नाम और पते की जानकारी प्राप्त होगी। उसी के साथ संडीला का पूरा ब्यौरा भी उसके अंदर प्रदान किया जाएगा। ताकि उपयोगकर्ताओं को कहीं भी जाना न पड़े।

मार्केट प्राइस

इस विकल्प के माध्यम से आपको मार्केट प्राइस की सभी संबंधित जानकारी को प्रदान किया जाएगा और विभिन्न प्रकार से राज्यों की मार्केट की प्राइस से संबंधित जानकारी मिलेगी।

प्लांट प्रोडक्शन

आपको किसान सुविधा एप 2022 पर प्लांट प्रोडक्शन के लिए विभिन्न जानकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। यदि आपके आपकी फसल में किसी भी प्रकार का फीट दूर करना है तो उसके लिए आप यहां से तरीका ले सकते हैं। फसल के हिसाब से प्रबंधन करने का भी उपाय एक्सपर्टीज द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। फसल की सुरक्षा के लिए और संरक्षण के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल आपको अवश्य करना चाहिए।

फोटो अपलोड

यदि आप की फसल को किसी भी प्रकार की हानि है या फिर नुकसान है तो उसके लिए अब फोटो अपलोड करके आसानी से जानकारी बताकर विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं।

एग्रो एडवाइजर

इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपको कृषि विशेषज्ञों की जानकारी को भी प्रदान किया जाता है ताकि आप उनसे संपर्क करें और राय प्राप्त कर सके।

किसान कॉल सेंटर

किसानों को कॉल सेंटर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है जिसके अंतर्गत संपर्क साधने के लिए विकल्प दिया गया है इससे समस्याओं का समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

साइल हेल्थ कार्ड

साइल हेल्थ कार्ड से संबंधित आप को जानकारी चाहिए तो आप किस विकल्प में जा सकते हैं और खेत के अनुसार कीटनाशकों का उपाय भी आसानी से कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज एवं गोडाउन

आपके राज्यों के आसपास मौजूद गोदाम की जानकारी प्राप्त होगी और जिलों का चयन करके आप आसानी से कोल्ड स्टोरेज और गोदाम की जानकारी को हासिल कर सकते हैं।

Kisan Suvidha Portal मुख्य उद्देश्य क्या है?

किस किसान सुविधा पोर्टल और किसान सुविधा एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य किसानों को फसल से संबंधित सभी जानकारियों को उपलब्ध कराना है। जिसके अनुसार में अपनी फसल में सुधार कर सके और अपनी फसल को नुकसान होने से बचा सके।

जानकारी के लिए आपको यह बात बता देंगे सभी प्रकार किसी और को इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं और यह सब भाषा में उपलब्ध है। किसान कभी भी किसी भी समय इस किसान सुविधा एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं किसान सुविधा पोर्टल भी एप्लीकेशन के जैसे ही काम करता है वहां पर भी आप लॉगिन करके अपने कार्य को पूरा कर सकते हैं। परंतु इसके लिए भी आपको रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। यदि आप किसान सुविधा ऐप में रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे हमने पूरी जानकारी साझा की है।

इस किसान सुविधा एप 2022 की खास बात यह है कि यह पूरी तरीके से सुरक्षित है। और इसका डाटा भी राज्य सरकार द्वारा नियंत्रण में रखा गया है। फसल की सुरक्षा करने, किसानों को सशक्त बनाने और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक अच्छी पहल है।

किसान सुविधा एप 2022 के लाभ

हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से किसान सुविधा ऐप 2022 के कुछ लाभ और विशेषताओं के बारे में जानकारी को प्रदान किया है कृपया करके इसे ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • सरकार द्वारा स्कूलों में किया गया है किसान की केसीसी संबंधित सभी जानकारी यहां पर उपलब्ध है।
  • यह पोर्टल हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में काम करता है।
  • एप्लीकेशन या पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।
  • अब लोगों का समय तथा ऊर्जा दोनों की बचत होगी।
  • कोई भी जानकारी हासिल करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • फसल की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए एप्लीकेशन बनाया गया है।
  • यहां पर आपको मौसम, कृषि इनपुट, बाजार मूल्य जैसी सुविधाओं को प्रदान किया गया है।
  • उसी के साथ-साथ डीलर की जानकारी और रोगों की जानकारी की पहचान आदि भी बताया जाएगी।
  • पोर्टल पर डाटा ब्लॉक एवं जिला स्तर पर राज्य सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाएगा यह एप्लीकेशन पूर्ण रूप से सुरक्षित है और पोर्टल भी।
  • जानकारी के लिए बता दे कि सेवादल सीडैक मुंबई के सहयोग से इस एप्लीकेशन को बनाया गया है।
  • एप्लीकेशन बनाते समय कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की टीम ने भी अपना योगदान दिया है।

किसान सुविधा 2022 में पंजीकरण कैसे करें?

यदि आप किसान सुविधा 2022 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन या फिर पंजीकरण करना चाहते हैं तब नीचे बताएं गयी प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है।

किसान सुविधा पोर्टल 2022 पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • यदि आप किसान सुविधा पोर्टल 2022 पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तब आपको पोर्टल पर जाना है।
  • पोर्टल पर जाने के बाद home page खुल जाएगा।
  • इस पेज में आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा।
  • कब दिखाई दे रहे इस रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म की प्राप्ति होगी।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी को भर दें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • ऐसे आपका किसान सुविधा पोर्टल 2022 में रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

किसान सुविधा एप 2022 पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

यदि आप किसान सुविधा एप 2022 पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे बताइ प्रक्रिया का पालन करके करें।

  • सबसे पहले एप्लीकेशन को खोलें यहां पर जाने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दो।
  • फिर आपको एक काम मिल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी को भर दें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • ऐसे आपका किसान सुविधा पोर्टल 2022 में रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर

किसान सुविधा एप 2022 डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यदि आप किसान सुविधा ऐप 2022 में लाभ प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसान सुविधा एप 2022 डाउनलोड करना जरूरी होगा किसान सुविधा ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे बताइ गयी प्रक्रिया का पालन करें जो कि इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • आपको अब गूगल प्ले स्टोर में किसान सुविधा ऐप सर्च करना होगा।
  • लिस्ट में से सबसे पहले वाले विकल्प का चयन कर ले।
  • इसके बाद एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले।
  • इस प्रकार से आपका किसान सुविधा एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब यहां से आप रजिस्ट्रेशन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

Conclusion

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको किसान सुविधा ऐप 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। उसी के साथ साथ हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से किसान सुविधा ऐप 2022 में को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और किसान सुविधा एप 2022 पोर्टल के लाभ क्या है? इसके बारे में।

यदि आप एक किसान है तो आपको जरूर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपका समय एवं ऊर्जा दोनों की बचत होगी। और आपको किसी भी कृषि से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे।

यह एप्लीकेशन हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में काम करता है और आपको कोई विशेष भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करें। हमारे व्हाट्सएप पर आपको कृषि से संबंधित और योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाती है। इसके लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करें ताकि सबसे पहले नोटिफिकेशन आपको मिले।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *