Skip to content

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

कैलाश मानसरोवर यात्रा

  • by
Advertisement

कैलाश मानसरोवर यात्रा प्रत्येक वर्ष जून से सितंबर माह में दो अलग-2 रास्तों द्वारा करवाई जाती है जिसमें लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड), और नाथू ला दर्रा (सिक्किम) शामिल है। स्वयं विदेश मंत्रालय द्वारा यह यात्रा उत्तराखंड, दिल्ली और सिक्किम राज्य की सरकारों और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के सहयोग से आयोजित की जाती है। यात्रा के लिए आवेदक को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है। यात्रा से पहले यात्री को अपने शारीरिक रूप से स्वस्थ तथा तंदरूस्त होने की पुष्टि करना अनिवार्य है।  वर्ष 2023 के लिए सरकार द्वारा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए इसकी आफिशियल वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जायेगी। यात्रा के लिए पात्रता शर्ते, रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यात्रा का खर्च, तारीख, चयन प्रक्रिया था अन्य जानकारी नीचे दी गई है।

Advertisement

कैलाश मानसरोवर यात्रा

कैलाश मानसरोवर यात्रा में अत्यंत खराब मौसम में ऊबड़-खाबड़ भू-भाग से होते हुए 19,500 फुट तक की चढ़ाई प्रतिकूल हालातों में चढ़नी होती है और यह उन लोगों के लिए जोखिम भरा हो सकता है जो शारीरिक रूप से तंदुरुस्त नहीं हैं। यात्रा में शामिल स्थानों की यात्रा किसी भी समय स्थानीय हालात के अधीन है। भारत सरकार किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण अथवा किसी भी अन्य कारण से किसी भी यात्री की मृत्यु अथवा उसके जख्मी होने अथवा उसकी संपत्ति के खोने अथवा क्षतिग्रस्त होने के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी। यात्री यह यात्रा पूरी तरह से अपनी इच्छा शक्ति के बल पर तथा खर्च, जोखिम और परिणामों से अवगत होकर करते हैं। किसी तीर्थयात्री की सीमा पार मृत्यु हो जाने पर सरकार की उसके पार्थिव शरीर को दाह-संस्कार के लिए भारत लाने की किसी तरह की बाध्यता नहीं होगी। अतः मृत्यु के मामले में चीन में पार्थिव शरीर के अंतिम संस्कार के लिए सभी तीर्थ यात्रियों को एक सहमति प्रपत्र पर हस्ताक्षर करना होता है। यात्री यह यात्रा पूरी तरह से अपनी सहमति व इच्छा से करता है।

Advertisement
Advertisement
यात्रा का नाम कैलाश मानसरोवर यात्रा
यात्रा किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी भारत के नागरिक जिनकी आयु सीमा 18 से 60 वर्ष के मध्य है।
यात्रा में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
यात्रा दल लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) में 18 दल, प्रत्येक दल मे 60 यात्री और नाथू ला दर्रा (सिक्किम)10 दल प्रत्येक दल मे 50 यात्री
यात्रा अवधि 21 से 24 दिन
यात्रा खर्चा 1.8 लाख से 2.5 लाख तक
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट  kmy.gov.in

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • आधिकारिक वेबसाइट kmy.gov.in पर जाकर अपना registration करें।
  • पूछी गई सारी डिटेलस भरें और इसे सबमिट करें। फॉर्म में भरा गया मोबाईल नंबर व ईमेल आईडी वैध होना अनिवार्य है
  • लॉगइन डिटेलस अपने पास नोट करके रखें।
  • लागइन के बाद यात्रा फॉर्म भरें। यात्रा की तारीख बारे जानकारी भारत सरकार द्वारा शीघ्र ही जारी की जायेगी।
  • यात्रा के लिए आवेदक के पास अपना पासपोर्ट होना अनिवार्य है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *