Skip to content
Advertisement

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

  • by
Advertisement

गरीबी, बेरोजगारी, बढती मँहगाई, पर्यावरण प्रदूषण, प्राकृतिक आपदायें, तथा बढती जनसंख्या और खत्म होने की कगार पर प्राकृतिक संसाधन आज संसार की सबसे बडी समस्या बन चुके है। हर समस्या के निवारण के लिए देश तथा राज्य सरकारें हर संभव प्रयास कर रही है। आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे एक ऐसी पहल की जिसके द्वारा हरियाणा सरकार ने गरीबी में गुजर बसर कर रहे नागरिकों की मदद के लिए शुरू किया है। इस योजना का नाम है    मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना। इस योजना के माध्यम से सरकार ने ऐसे लोगो की आय में वृद्धि करने का लक्ष्य लिया है जिनकी सालाना आय 1 लाख से कम है। इस योजना के बारे में ओर जानकारी पाने के लिए आगे भी ऐसे ही हमारे साथ बने रहे।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना  के तहत सरकार राज्य के ऐसे लोगो के पहचान पत्र बनवायेगी जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है। योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगो की आय में बढोत्तरी कर उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर लाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। अंत्योदय परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख करने का लक्ष्य लिया गया है। सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत 1 लाख परिवारों को सहायता प्रदान की जाएगी जिसके लिए प्रदेश में 160 स्थानों पर 292 अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जाएगा। अब तक इस योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान करने के लिए 148333 परिवारों की पहचान की गई है। आय बढाने में मदद करने के लिए राज्य सरकार ऐस नागरिकों के लिए कौशल प्रशिक्षण का भी प्रबंध करेगी ताकि वे आगे भी रोजगार के अच्छे विकल्प चुन सके।

Advertisement
योजना का नाम

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई हरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थी हरियाणा राज्य के वो नागरिक जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से भी कम है
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य  गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करना और इसे 1.80 लाख तक लेकर जाना
मुख्य लाभ  आय में वृद्धि होने से नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे और अपनी तथा देश की उन्नति में भी सहयोगी बन सकेंगे।
योजना किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
योजना श्रेणी हरियाणा सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

parivarutthan.haryana.gov.in

 

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए आवेदन –

  • आवेदक इस वेबसाइट parivarutthan.haryana.gov.in पर जाकर अपना फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और इसे भरकर संबंधिक कार्यालय में जमा करवा सकते है। पहचान पत्र बनने के बाद आवेदक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ ले सकता है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *