Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

हरियाणा बागवानी सब्सिडी स्कीम

Advertisement

हरियाणा सरकार ने बागवानी को बढावा देने के उद्देश्य से राज्य के किसानों को बाग लगाने के लिए प्रेरित किया है। सरकार ने किसानों को बाग लगाने के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी देने की योजना बनाई थी। योजना का नाम रखा है हरियाणा बागवानी सब्सिडी स्कीम। योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को बागवानी कृषि के लिए प्रोत्साहित करना है, ताकि राज्य के किसान बागवानी क्षेत्र में उन्नत किसम की फसल को लगाकर लाभ प्राप्त कर सके और राज्य राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी इस क्षेत्र में अपना नाम कर सकें। इसके लिए सरकार ने बागवानी खेती के विकास के लिए किसान हितेषी योजनाओ को शुरू किया है। योजना की अधिक जानकारी के लिए अंत तक हमसे जुडें रहे। इस आर्टिकल में

Advertisement

हरियाणा बागवानी सब्सिडी स्कीम

हरियाणा बागवानी सब्सिडी स्कीम के तहत केवल हरियाणा के किसानो को  ही लाभ मिल सकेगा। इसके अंतर्गत उन्हें बागवानी खेती के बारे में उन्नत जानकारी मिलेगी जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। किसानो को बागवानी में नई-नई जानकारी के द्वारा उच्च किस्म की बागवानी फसल पैदा करने में मदद मिलेगी। इससे राज्य में उगाई गए फसल को देश-विदेश में प्रचार करने से प्रदेश को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पहचान दिलाने में  सहायता मिलेगी। बागवानी के लिए किसान को अनुदान सरकार के द्वारा दिया जाता है। योजना के अंतर्गत अनुमानित लागत प्रति हेक्टेयर 48000 रुपये है जिसमे से सरकार अनुदान राशि 75 प्रतिशत प्रदान की जाती है। यानि की प्रति हेक्टेयर 36000 रूपये की अनुदान राशि सरकार द्वारा दी जाती है।

योजना का नाम हरियाणा बागवानी सब्सिडी स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई बागवानी विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थी हरियाणा राज्य के किसान
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य बागवानी कृषि को प्रोत्साहित करना तथा किसानों की आय में वृद्धि करना
मुख्य लाभ प्रदेश में बागवानी को बढाना मिलेगा
आवेदन का समय प्रतिवर्ष अगस्त-सितम्बर माह
योजना श्रेणी हरियाणा सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

www.hortharyanaschemes.in

Advertisement

हरियाणा बागवानी सब्सिडी स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले बागवानी योजना पोर्टल subsidy.hortharyana.gov.in पर जाइए।
  2. पोर्टल में एकीकृत बागवानी विकास योजना पर क्लिक कीजिए।
  3. किसान पंजीकरण के लिए फॉर्म भरें। फॉर्म में अपना जिला, ब्लॉक, गांव सही चुने, किसान का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पेन कार्ड तथा आधार कार्ड की जानकारी भरें।
  4. भूमि की जानकारी, बैंक का विवरण जैसे – बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, खाता संख्या, IFSC Code / आई एफ़ ऍस सी कोड आदि दर्ज करे तथा SAVE बटन पर क्लिक कर फॉर्म को जमा करे।
  5. आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल पर भेज दिया जायेगा।
  6. इसके बाद जिस क्षेत्र में बागवानी करना चाहते है उसकी जानकारी भरकर योजना के लिए Application form भरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *