Skip to content
Advertisement

Green Skill Development Program

  • by
Advertisement

आज पर्यावरण संरक्षण समय की माँग बन चुका है, चाहकर भी कोई भी इसके महत्व और समयानुसार इसकी जरूरत को नकार नहीं सकता। समय की इसी माँग को देखते हुए सरकार इस दिशा में नये- 2 तरीकों से कार्य कर रही है ताकि इसे हर इंसान के जीवन का एक अभिन्न अंग बना सके। ऐसी ही एक पहल केन्द्र सरकार ने ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के रूप में की है। इसके तहत सरकार युवाओं  को विशेष रूप से 10 वीं और 12 वीं ड्रॉपआउटस को कुशलतापूर्वक रोजगार और स्व-रोजगार प्रदान करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान करेगी। साथ ही पर्यावरण और वन क्षेत्र में कुशल श्रमिकों की उपलब्धता में वृद्धि के लिए काम किया जाएगा।अपने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने ये प्रोग्राम लांच किया है। इसके बारे में एक संक्षिप्त जानकारी नीचे के लेख में दी गई है। आपसे अनुरोध है कि अंत तक पूरा आर्टिकल अवश्य पढें।

ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम (Green Skill Development Program)

ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम Ministry of Environment, Forest and Climate Change की अगुवाई में शुरू किया गया एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसके अनुसार सरकार पर्यावरण तथा वन क्षेत्र में कार्यरत लोगों की संख्या मे बढोत्तरी करने के साथ-2 रोजगार के अवसर भी पैदा कर सकेगी। क्योंकि इस कार्यक्रम में युवाओं को प्रशिक्षित करने पर जोर दिया जायेगा और उन्हें हरित कौशल को पहचानने वाले विभिन्न क्षेत्रों में 30 से अधिक कार्यक्रमों के बारे में भाग लेने का अवसर मिलेगा। ये कार्यक्रम पूरे देश में 84 संस्थानों में आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सरकार द्वारा  GSDP-ENVIS नाम की एक mobile app भी शुरू की गई है। योजना के तहत 10वीं तथा 12वीं dropouts को preference दी जायेगी।

Advertisement
योजना का नाम

ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम (Green Skill Development Program)

योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के युवा
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य पर्यावरण और वन क्षेत्र में कुशल श्रमिकों की उपलब्धता में वृद्धि करना तथा रोजगार और स्व-रोजगार के अवसर बढाकर बेरोजगारी को कम करना।
मुख्य लाभ टिकाऊ विकास के लिए तकनीकी ज्ञान और प्रतिबद्धता रखने वाले हरित कुशल श्रमिकों को विकसित करने का प्रयास करता है और  देश में जनसांख्यिकीय लाभांश काटने और पर्यावरण और वन क्षेत्र में कौशल अंतराल को भरने में लंबा रास्ता तय करेगा।
योजना के अंतर्गत कोर्सेज की संख्या 30
योजना श्रेणी  केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

www.gsdp-envis.gov.in

Application Procedure – 

  1. Green Skill Development Program की official website www.gsdp-envis.gov.in पर जाकर Apply Now के आप्शन से फॉर्म भरें।
  2. Form में पूछी गई सारी जानकारी अपने दस्तावेजों के अनुसार भरें।
  3. अंत में फॉर्म सबमिट कर दें।

For more information please read the full notification provided on its official website.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *