Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

गरीब कल्याण रोजगार अभियान @panchayat.gov.in

  • by
Advertisement

कोरोना काल में  जब लॉकडाउन के बाद सब कुछ बंद कर देने के आदेश दिए गए थे तो इसका सबसे ज्यादा असर प्रवासी श्रमिक / मजदूरों पर पडा था। काम न मिलने केकारण उन्हे वापिस अपने घर जाना पडा और रोजगार का कोई साधन न होने की वजह से अपना गुजारा कर पाना भी उनके लिए मुश्किल हो चुका था। ऐसे में 20 जून 2020 को प्रधानमंत्री मोदी जी की अगुवाई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया गया। तब इस योजना को सिर्फ बिहार के एक गाँव में शुरू किया गया था ताकि प्रवासी मजदुर जो कोरोना संकट में अपना रोजगार छोड़ कर अपने गांव घर लौटे हैं उनको सशक्त बनाया जा सके। इस योजना के तहत किसी मजदूर को उसकी कार्यकुशलता के आधार पर ही काम दिया जाता है। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए अंत तक पूरा आर्टिकल पढें।

Advertisement

गरीब कल्याण रोजगार अभियान

गरीब कल्याण रोजगार योजना जो बिहार के एक गाँव से शुरू की गई थी इसके द्वारा आज बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के 116 जिलों में प्रवासी श्रमिकों / मजदूरों को रोजगार दिया जा रहा है। योजना के तहत अब तक 37,543 करोड़ रूपए खर्च किया गया है। योजना के द्वारा सभी प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार के लिए ज्यादा अवसर मिल सकेंगे।योजना के तहत 125 दिनों का काम उपलब्ध कराया जायेगा। जिसमें सड़क, ग्रामीण आवास, बागवानी, पौधारोपण, जल संरक्षण और सिंचाई, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन और जल जीवन मिशन जैसे काम शामिल हैं। योजना का लाभ लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करवाने होंगे। जो इस प्रकार है – आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाते की जानकारी, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है।

योजना का नाम गरीब कल्याण रोजगार अभियान
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के प्रवासी श्रमिक / मजदूर
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया सरकार द्वारा सीधा चयन अर्थात जिसे काम की जरूरत है वो योग्यता अनुसार रोजगार पा सकता है। आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकेगा।
मुख्य उद्देश्य  ग्रामीण इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों को भी रोजगार दिलाना तथा प्रवासी मजदूरों को दोबारा पलायन न करना पडें जिससे ग्रामीण क्षेत्रों का भी विकास हो। जितने भी प्रवासी मजदूर अपने गांव वापस आये हैं उन्हें केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जायेगी और साथ ही आय के साधन उपलब्ध कराये जायेंगे जिससे वो अपना व अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।
मुख्य लाभ मजदूरों तथा प्रवासी श्रमिकों का आत्मसम्मान बढ़ेगा, इस योजना में सीधे तौर पर मजदूरों को जोड़ने पर गांव का विकास करने में मदद भी मिलेगी। बेरोजगारी पर भी रोक लग सकेगी।
योजना के अंतर्गत लाभार्थी को क्या लाभ होगा। मजदूर को उसकी कार्यकुशलता के आधार पर ही काम दिया जाता है जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

 panchayat.gov.in

Advertisement

गरीब कल्याण रोजगार अभियान की आवेदन प्रक्रिया –

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए अपने क्षेत्र के श्रम विभाग कार्यालय में जाये।
  • संबंधित कर्मचारी से गरीब कल्याण योजना का आवेदन फॉर्म लेकर इसे भरे तथा सभी दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ लगाए, फॉर्म को वही जमा करवा दें।।
  • इसके बाद कर्मचारी द्वारा आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा। सत्यापन होने के बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आप इस वेबसाइट panchayat.gov.in का प्रयोग कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *