Skip to content
Advertisement

तमिलनाडु फ्री टेबलेट स्कीम

Advertisement

शिक्षा के महत्व को देखते हुए सरकार हर नागरिक व विद्यार्थी तक इसकी पहुँच सुनिश्चित करने के लिए समय-2 पर अनेक योजनाएं लाई है। कही सरकार मुफ्त शिक्षा प्रदान कर रही है तो कही पर होनहार बच्चों को आगे पढने के लिए अनेक छात्रवृत्ति योजनाएं भी सरकार लाती रहती है। कोरोना काल में जब डिजीटल माध्यम से शिक्षा पाने का तरीका प्रचलन में आया तो इसके फायदे देखते हुए सरकार स्कूली बच्चों को मुफ्त टेबलेट भी प्रदान कर रही है जिससे कि वे सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी पढाई जारी रख सके या कहे कि अपने ज्ञान में व कौशल में वृद्धि कर सके। इसी दिशा में तमिलनाडु सरकार ने भी राज्य में फ्री टेबलेट स्कीम शुरू की थी। योजना बारे सारी जानकारी नीचे दी गई है इसे अवश्य पढें।

तमिलनाडु फ्री टेबलेट स्कीम

तमिलनाडु फ्री टेबलेट स्कीम सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ रहे बच्चो को शिक्षा के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से शुरू की थी। जैसा कि हम देखते है कि कई बार सिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढाई प्रभावित होती है परंतु फ्री Tablet मिलने से वे समय व स्थान की सीमा से परे किसी भी शिक्षक के द्वारा अपनी पढाई जारी रख सकते है। इसके साथ ही नये -2 विषयों व अनेक अवसरों से भी वो अवगत हो सकेंगे। योजना का लाभ फिलहाल 6 से 8वीं कक्षा के बच्चों को ही दिया जायेगा। सरकारी स्कूल के वो बच्चे जो गरीबी रेका से नीचे आने वाले परिवारों से संबंध रखते है उन्हें योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। आवेदक की पारिवारिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए,साथ ही योजना का लाभ केवल तमिलनाडु राज्य के स्थायी निवासी ही ले सकेंगे। सरकार राज्य के करीब 3 लाख बच्चों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Advertisement
योजना का नाम तमिलनाडु फ्री टेबलेट स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई  तमिलनाडु सरकार द्वारा
लाभार्थी तमिलनाडु राज्य के 6 से 8वीं कक्षा में पढने वाले बच्चे
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य कक्षा 6 वीं से 8 वीं में पढ़ने वाले स्कूली छात्रों को मुफ्त टैबलेट कंप्यूटर प्रदान करना
मुख्य लाभ बच्चे ऑनलाइन पढाई के साथ अनेक स्तोत्रो से ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।
योजना के तहत बच्चो को लाभ मुफ्त टैबलेट कंप्यूटर
योजना श्रेणी तमिलनाडु सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट elcot.in

तमिलनाडु फ्री टेबलेट स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया –

आवेदक इस वेबसाइट elcot.in पर जाकर आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Advertisement

आवेदक को आवेदन से पहले अपना आय का प्रूफ व स्कूल में प्रवेश का प्रमाण पत्र जमा करवाना अनिवार्य है इसलिए इसे पहले से बनवाकर रखेँ।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *