Skip to content
Advertisement

छत्तीसगढ महतारी दुलार योजना

  • by
Advertisement

कोरोना काल पूरे विश्व के लिए एक संकट का समय रहा है छोटे से लेकर बडे, अमीर से लेकर गरीब हर व्यक्ति इससे किसी न किसी रूप में प्रभावित हुआ है। कोरोना के कारण कई बच्चे अनाथ भी हुए है जिससे आज उनके पालन-पोषण करने वाला कोई नहीं है। ऐसे बच्चे पूरी तरह से बेसहारा होने की वजह से न केवल शिक्षा बल्कि अपनी मूलभूत जरूरतों से भी वंचित रह जाते है। हाल ही में छत्तीसगढ सरकार द्वारा कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को मदद करने के लिए महतारी दुलार योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत सरकार इन बच्चों को शिक्षा पाने में मदद करेंगे ताकि भविष्य में वे अपने पैरों पर खडें हो सकें। कोविड-19 के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों का खर्चा छत्तीसगढ सरकार स्वयं उठायेगी। योजना की अधिक जानकारी के लिए  आर्टिकल के अंत तक लगातार हमारे साथ बने रहे।

छत्तीसगढ महतारी दुलार योजना

छत्तीसगढ महतारी दुलार योजना के अनुसार कोरोना संक्रमण की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों को सहायता व शिक्षा का लाभ प्रदान किया जायेगा। सरकार स्वयं उनकी शिक्षा का पूरा खर्चा स्वयं उठायेगी। योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को कक्षा पहली से आठवीं तक ₹500 प्रति माह एवं कक्षा नौवीं से बारहवीं तक ₹1000 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अभी फिलहाल योजना की घोषणा की गई है परंतु इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। जैसे ही आवेदन संबंधिक जानकारी सरकार द्वारा दी जायेगी हम इसे आपके साथ भी सांझा करेंगे। अभी योजना का लागू करने पर काम किया जा रहा है।

Advertisement
योजना का नाम छत्तीसगढ महतारी दुलार योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई छत्तीसगढ सरकार द्वारा
लाभार्थी छत्तीसगढ राज्य के बच्चे जिन्होने कोविड-19 के कारण माता-पिता खो दिए थे
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य कोविड-19 के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सरकार द्वारा सहायता मिलने से वे अपनी पढाई पूरी कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे तथा देश की उन्नति में योगदान दे सकेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि 1 से 8वी कक्षा के बच्चों को 500 रूपयें प्रतिमाह तथा 9वीं से 12वीं के बच्चों को 1000 रूपयें प्रतिमाह दिए जायेंगे।
योजना श्रेणी छत्तीसगढ सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं।

छत्तीसगढ महतारी दुलार योजना के लिए आवेदन-

योजना की आवेदन प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जायेगी। जैसे ही सरकार द्वारा इसकी जानकारी दी जायेगी हम भी इसे आप तक जरूर पहुँचायेंगे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *