Skip to content

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

आंध्र प्रदेश पशु हेल्थ कार्ड स्कीम

  • by
Advertisement

पशुधन के आधार पर अपना जीवन-यापन करने वाले परिवारों के हित के लिए हर राज्य अपने स्तर पर कार्यरत रहता है। ऐसा ही एक प्रयास आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा पशु हेल्थ कार्ड स्कीम के रूप में किया गया है आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रदेश के पशुधन गणना के माध्यम से पहचाने गए लगभग 25 लाख परिवारों को पशु हेल्थ कार्ड स्कीम के तहत लाभान्वित करने के लिए हर साल 50 करोड़ रुपये खर्च का बजट तैयार किया है। योजना के अंतर्गत लगभग 1.6 करोड़ गोजातीय और 2.37 करोड़ भेड़ और बकरियां इस स्कीम के तहत शामिल की जायेगी। पशु हेल्थ कार्ड के लिए लोग 11,158 रथों के लिए बनाए जाने वाले रथों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना में नवजात बछड़ों के लिए चिकित्सा सहायता भी शामिल होगी। योजना की अधिक जानकारी के लिए अंत तक हमसें जुडें रहें। 

Advertisement

आंध्र प्रदेश पशु हेल्थ कार्ड स्कीम

आंध्र प्रदेश पशु हेल्थ कार्ड स्कीम के अंतर्गत राज्य के हर घर में मवेशियों के मालिक को एपी कैटल हेल्थ कार्ड योजना के तहत हेल्थ कार्ड बनाकर दिए जायेंगे।योजना के तहत पशुओं के vaccination and de-worming program साल में 2 बार चलाए जायेंगे ।इसके तहत पंजीकृत नागरिक अपना कार्ड दिखा कर पशु चिकित्सा का लाभ ले सकता है और पशुधन क्षति होने पर मुआवजा भी प्राप्त कर सकता है। मुआवजा राशि आदि की डिटेलस नीचे दी गई है। एपी हेल्थ कार्ड में सटीक तिथि जैसी जानकारी होगी कि कब पशु को टीका लगाया जाना चाहिए, संक्रमण और बीमारियों को रोकने के लिए घर पर क्या उपाय किए जाने चाहिए। कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम द्वारा किया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement
योजना का नाम आंध्र प्रदेश पशु हेल्थ कार्ड स्कीम (AP Health Card)
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी आंध्र प्रदेश राज्य के मवेशियों के मालिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य पशु चिकित्सा का लाभ जैसे vaccination and de-worming program साल में 2 बार चलाए जायेंगे और पशुधन क्षति होने पर मुआवजा प्रदान करना
मुख्य लाभ पशुधन के आधार पर अपना जीवन-यापन करने वाले परिवारों को  पशुओं की देखरेख के लिए आर्थिक सहयोग मिल सकेगा।
प्रोत्साहन धनराशि नीचे दिया गया है
योजना श्रेणी आंध्र प्रदेश सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

पशुधन क्षति मुआवजा राशि –

  • देशी नस्ल (उत्तम गुणवत्ता) गोजातीय के नुकसान के लिए 30,000 रु।
  • देशी नस्ल (सामान्य किस्म) के मवेशियों के नुकसान के लिए 15,000 रु
  • भेड़ और बकरी के नुकसान के लिए प्रत्येक मालिक के 20 जानवरों के लिए 6,000 रुपये की राशि को 1,20,000 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।

आंध्र प्रदेश पशु हेल्थ कार्ड स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया –

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है जिसमें मालिक के साथ पशु की डिटेलस भी भरी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *