Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

प्रधानमंत्री मेंटोरिंग युवा 2.0 स्कीम @nbtindia.gov.in

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में भारत सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई गई है जिसके द्वारा देश की स्वतंत्रता को अलग-2 तरीकों से सेलिब्रेट किया जा रहा है। ऐसा ही एक प्रयास प्रधानमंत्री मेंटोरिंग युवा 2.0 स्कीम के रूप में किया गया है। जिसके अंतर्गत देश के चुनिंदा लेखकों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही उन्हें भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। उच्च लेेखन के माध्यम से नागरिक देश के स्वर्णिम इतिहास से भी अवगत हो सकेंगे। सरकार योजना के अंतर्गत 30 वर्ष से कम आयु वाले लेखकों को इसका लाभ प्रदान करेगी। भारतीय धरोहर, संस्कृति एवं ज्ञान तंत्र पर लिख सकने वाले युवा लेखकों को योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह लेखन विषय भारत के 22 क्षेत्रीय भाषाओं के साथ अंग्रेजी में भी लिखे जाएंगे। इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी के लिए अंत तक हमारा पूरा लेख पढें।

प्रधानमंत्री मेंटोरिंग युवा 2.0 स्कीम

प्रधानमंत्री मेंटोरिंग युवा 2.0 स्कीम शिक्षा मंत्रालय द्वारा 2 अक्टूबर 2022 को शुरू की गई थी। योजना के तहत चयनित युवाओं को दुनिया के बेहतरीन लेखकों के साथ बातचीत करने और साहित्य उत्सवों में भाग लेने का मौका दिया जायेगा।अखिल भारतीय प्रतियोगिता के द्वारा 2 अक्टूबर 2022 से लेकर 30 नवंबर 2022 तक कुल 75 युवा लेखकों का चयन किया जाएगा जिन्हें फिर आगे  और सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। इससे देश के सभी युवाओं को हुनर सिखाकर अच्छा रोजगार प्रदान करने में तथा बेरोजगारी को कम करने में सहायता मिलेगी।सभी चयनित लेखकों को ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण प्रक्रिया दो चरणों में पूर्ण की जायेगी।

योजना का नाम प्रधानमंत्री मेंटोरिंग युवा 2.0 स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के युवा लेखक जिनकी आयु 30 वर्ष से कम है।
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य युवा लेखकों को प्रशिक्षित करना और उन्हें भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करना
मुख्य लाभ योजना के माध्यम से देश के सभी युवाओं को हुनर सिखाकर अच्छा रोजगार प्रदान करने में मदद मिलेगी, बेरोजगारी को कम करने में सहायता मिलेगी।
प्रोत्साहन धनराशि  लेखकों को 3 माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा 6 महीने तक प्रतिमाह  ₹50000 की छात्रवृत्ति की राशि भी दी जायेगी
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.nbtindia.gov.in

प्रधानमंत्री मेंटोरिंग युवा 2.0 स्कीम  के लिए आवेदन-

  • सबसे पहले innovateindia.mygov.in पर जाकर अपना PM Scheme for Mentoring Young Authors पर क्लिक करें।
  • फिर Participate के आप्शन पर क्लिक करें।
  • अपनी सारी डिटेलस के साथ रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड नोट करके अपने पास रखें। फिर पंजीकरण फॉर्म भरकर सबमिट करें।
  • सारे डाक्यूमेंटस को अपलोड भी करना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *