Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

मेघालय फोकस प्लस स्कीम

  • by

इस बात मे कोई शक नहीं कि हर एक मानव प्रतिभा का धनी होता है। वो चाहे तो कुछ भी कर सकता है। इसी मानव प्रतिभा को निखारने व दुनिया के सामने लाने के लिए सरकार भी अनेक प्रोग्राम व स्कीमस लाती रहती है। ऐसी ही एक स्कीम मेघालय सरकार द्वारा फोकस प्लस स्कीम की शुरूआत की गई है। इसके तहत सरकार आय-सृजन गतिविधियों वाले 10 या अधिक सदस्यों वाले निर्माता समूह (पीजी) या समूहों को सम्मानित करेगी। समूह के प्रत्येक सदस्य को 5000 रुपये प्रदान करेगी। योजना अपने आप में एक अनोखी पहल है जो अनेक नागरिकों के अंदर की छिपी प्रतिभा को निखारने व रोजगार के नए अवसर पैदा करने में सक्षम होगा। योजना के बारे में हम ओर भी चर्चा करेंगे इसलिए अंत तक हमारे साथ बने रहे।

मेघालय फोकस प्लस स्कीम

मेघालय फोकस प्लस स्कीम राज्य के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के द्वारा शुरू की गई अनोखी योजना है। इसके नाम से ही स्पष्ट है कि इसमे उन लोगो व समूहो पर फोक्स किया जायेगा जो ऐसी गतिविधियों में सलंग्न है जिनके द्वारा इनकम जेनेरेट होती है। योजना के अनुसार दी जाने वाली राशि से नागरिकों में नित नए -2 विचारों के साथ-2 नई-2 innovations और creativity को अपना समय देने का उमंग-उत्साह जाग्रत होगा। साथ ही व्यक्ति अपना समय इन निर्माण कार्यो में सफल करने को प्रेरित होगा। राज्य के नागरिकों के साथ-2 प्रदेश का भी नाम रोशन होगा। इस योजना की गतिविधियों में हर वर्ग का नागरिक जैसे एक बुनकर समूह या अचार बनाने वाला समूह शहरी क्षेत्रों में फोकस के तहत एक उत्पादक समूह के रूप में एक साथ आ सकता है और योजना का लाभ उठा सकता है। यहां तक ​​​​कि विभिन्न आय-सृजन गतिविधियों को करने वाले युवा समूह भी ऐसे समूह बना सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने बताया है कि योजना के तहत, राज्य भर के 4.5 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

योजना का नाम मेघालय फोकस प्लस स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई मेघालय सरकार द्वारा
लाभार्थी मेघालय राज्य के शहरी उत्पादक समूह
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य आय-सृजन गतिविधियों में लगे हुए व्यक्तियों को सम्मानित करना और उन्हे आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ राज्य के लोग आय बढाने वाली गतिविधियों की ओर प्रेरित होंगे तथा रोजगार के साधन बढेंगे, नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि समूह के प्रत्येक सदस्य को 5000 रूपये की इनाम राशि
योजना श्रेणी मेघालय सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *