Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पोर्टल

  • by
Advertisement

जहां एक ओर सरकार ने शिक्षा के अधिकार को हर नागरिक तक पहुँचाने में सफलता पाई है वही दूसरों ओर बढती बेरोजगारी एक नई समस्या को रूप में उभर रही है क्योंकि आज पढे- लिखे होने के बाद भी व्यक्ति को उसकी योग्यता अनुसार काम नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना भी सरकार के सामने एक चुनौती समान बन गया है। जैसे हर ताले की चाबी होती है ऐसे इस समस्या के समाधान के रूप में सरकार रोजगार विभाग के द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं का पता लगाकर उन्हें उपयुक्त रोजगार दिलाने का काम कर रही है। हर राज्य क तरह महाराष्ट्र सरकार ने  महास्वयं रोजगार पोर्टल लांच किया है। जिसका उद्देश्य है एक ही प्लेटफॉर्म से युवाओं को रोजगार के साथ-2 उनकी उन्नति के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान करना। युवाओं को इस पोर्टल पर स्वयं का रेजिस्ट्रेशन करवाना है और वे अपनी योग्यता अनुसार काम पा सकेंगे। योजना के बारे में हम ओर भी जानकारी हासिल करेंगे इसलिए अंत कर हमारे साथ बने रहें।

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पोर्टल

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पोर्टल को तीन भागों में विभाजित किया गया था पहला युवाओ के लिए रोजगार (महारोजगार ) दूसरा कौशल विकास योजना (MSSDS) और तीसरा महास्वरोजगार। उम्मीदवारों को एक ही पोर्टल पर नौकरी की सूचना से लेकर प्रशिक्षण तक सारी जानकारी उपलब्ध होगी और जो उम्मीदवार जिस क्षेत्र का होगा या जिस क्षेत्र में नौकरी करना चाहता है उसी संस्था में जाकर यदि नौकरी उपलब्ध है तो आवेदन कर सकता है और अपना भविष्य बना सकता है। महाराष्ट्र के मूल निवासी जिनकी आयु 14 वर्ष या उससे अधिक है और जो बेरोजगार है वे पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते है। पोर्टल पर बहुत सी कंपनियां अपने स्टाफ की रिक्तियों के लिए पोर्टल पर सूचना देंगी जिसमे उम्मीदवार को बहुत सी कंपनियो में नौकरी करने का मौका मिलेगा। और ये सारी सूचना घर उनको बैठे मिल सकेगी।

Advertisement
योजना का नाम महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पोर्टल
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य के बेरोजगार युवा
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार पाने में मदद प्रदान करना
मुख्य लाभ रोजगार के साथ-2 युवाओं को आगे बढने के  अवसर मिलेंगे और वे स्वयं सशक्त बन देश की उन्नति मे भी योगदान कर सकेंगे।
योजना से लाभार्थियों के प्राप्ति  वे एक ही प्लोटफॉर्म से अनेक प्रकार के रोजगार के अवसरों के बारे में जान सकेंगे।
योजना श्रेणी महाराष्ट्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.mahaswayam.gov.in

महास्वयं रोजगार पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया –

  • जो आवेदन Offline तरीके से आवेदन करना चाहती है वो Employment Exchange में जाकर पंजीकरण करवा सकते है और जो online mode से अप्लाई करना चाहते है वे official website www.mahaswayam.gov.in पर जाकर employment वाले आप्शन पर क्लिक कर अपना पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते है।
  • आवेदन से पहले अपने सभी दस्तावेज जरूर तैयार रखें।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *