Skip to content
Advertisement

मध्य प्रदेश श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना

  • by
Advertisement

गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है जिसमें महिला को बहुत प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। साथ ही उसके स्वास्थ्य व खान-पान का ध्यान रखा जाना भी बहुत जरूरी है। परंतु कई बारआर्थिक व पारिवारिक परिस्थितियों की वजह से गर्भवती महिला को अनेक समस्याओं व परेशानियों का सामना करना पडता है। अगर गौर किया जाये तो जो महिलाएं मजदूर परिवार से संबंध रखते है उनके लिए तो समय पर किसी भी सुविधा को प्राप्त कर पाना इतना संभव नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखकर 1 अप्रैल 2018 को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना की शुरूआत की गई थी। योजना के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर और श्रमिक वर्ग की गर्भवती महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना की विस्तृत जानकारी नीचे के लेख में दी गई है इसे भी अवश्य पढें।

मध्य प्रदेश श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना

मध्य प्रदेश श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना गरीबी रेखा से नीचे आने वाले मजदूर परिवार की  गर्भवती महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए और अच्छे से जीवन यापन करने के लिए सरकार द्वारा 16000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने  के लक्ष्य से शुरू की गई थी। ये धनराशि दो किश्तों में गर्भवती महिलाओ को प्रदान की जाएगी। पहली किश्त 4000 हजार रुपये की गर्भावस्था के दौरान निर्धारित समय में अंतिम तिमाही तक चिकित्सक अथवा एएनएम (Doctor or ANM) द्वारा प्रसव की 4 जाँच करने पर मिलेगी और दूसरी किश्त 12 हजार रुपये की शासकीय चिकित्सालय में प्रसव होने व नवजात शिशु का संस्थागत जन्म उपरांत पंजीयन कराने और शिशु को एचबीवी टीकाकरण Zero Dose, VCG, OPD and HBV Vaccination) कराने के बाद मिलेगी।

Advertisement
योजना का नाम मध्य प्रदेश श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य की कमज़ोर और श्रमिक वर्ग की गर्भवती महिलाएं
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य की आर्थिक रूप से कमज़ोर और श्रमिक वर्ग की गर्भवती महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ गर्भवस्था के समय श्रमिक परिवार की महिलाओं को खाने पीने के लिए उचित भोजन भी मिल सकेगा और वह अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को भी पूरा कर सकेगी। जिससे माँ व बच्चे दोनों को पोषण व उचित सुविधा मिल सकेगी।
प्रोत्साहन धनराशि 16000 रूपये
योजना श्रेणी मध्य प्रदेश  सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट shramiksewa.mp.gov.in

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • अपने नज़दीकी लोक स्वास्थ्य केंद्र एवं परिवार कल्याण विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर इसे भरें।
  • सभी दस्तावेज़ों को साथ में लगाएं।
  • भरे हुए फॉर्म को लोक स्वास्थ्य केंद्र एवं परिवार कल्याण विभाग में जमा करवाएं।
  • आवेदक का अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए इसी में ही योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि सीधे ट्रांसफर की जायेगी।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *