Skip to content
Advertisement

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

  • by
Advertisement

हाल ही में 9 सितंबर 2022 को राजस्थान सरकार ने ग्रामीण इलाकों की तरह शहरी क्षेत्र में  भी मनरेगा की तर्ज पर रोजगार प्रदान करने की घोषणा की है। इसे नाम दिया गया है इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना। योजना के तहत राजस्थान सरकार बेरोजगार युवाओं को 100 की बजाय 125 दिनों का काम प्रदान करेगी जिसमें 25 दिन का व्यय राज्य सरकार स्वयं वहन करेगी। योजना के संचालन के लिए 800 करोड रुपए खर्च करने का प्रावधान रखा गया है। शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को उनके निवास क्षेत्र के पास रोजगार उपलब्ध होने से उन्हे अपने परिवारों से दूर नहीं जाना पडेगा और वे अपने परिवार को भी समय दे सकेंगे। योजना बारे विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है इसे भी अवश्य देखे।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री अशोक घहलोत के नेतृत्व में किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को गारंटीकृत रोजगार प्रदान करना है। योजना शहरी क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करने के साथ-2 उनके जीवन के सशक्त बनाने व जीवन स्तर में सुधार लाने में मददगार साबित होगी।योजना के अंतर्गत रोजगार पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, हेरिटेज संरक्षण, उद्योनों का रखरखाव, अतिक्रमण व अवैध बोर्ड/होल्डिंग्स/ बैनर आदि हटाने का कार्य, स्वच्छता एवं सेनिटेशन के काम में दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले नागरिक अपने जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीकरण करवा सकते हैं। इस योजना का कार्यभार नगर निकायों को दिया गया है। अब तक योजना के तहत लाखों लोगों को पंजीकृत करके जॉब कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिसके आधार पर उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।

Advertisement
योजना का नाम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान राज्य के शहरी क्षेत्र के लोग
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
मुख्य लाभ शहरी क्षेत्र के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार मिलने वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे और उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।
प्रोत्साहन धनराशि 125 दिन का रोजगार सरकार द्वारा दिया जायेगा।
योजना श्रेणी राजस्थान सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट irgyurban.rajasthan.gov.in

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • आवेदक चाहे तो जनाधार ईमित्र या नगर निकाय के सेवा केंद्र के माध्यम से अपने जन आधार कार्ड बनवा ले जिसके आधार पर उन्हें 125 दिन का रोजगार दिया जायेगा।
  • यदि आवेदक ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसे official website irgyurban.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • कार्य हेतु आवेदन वाले आप्शन पर क्लिक करें। इसमें जन आधार कार्ड के बारे मेंं पूछा जायेगा फिर आगे की प्रक्रिया को पूर्ण कर फॉर्म सबमिट करें।
  • इसी के आधार पर आवेदक को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *