Skip to content
Advertisement

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

  • by
Advertisement

बेरोजगारी जो आज हर राज्य के सामने एक चुनौती के समान खडी है इससे निपटने के लिए अनेक प्रकार के प्रयास सरकार द्वारा किये जा रहे है जैसे कभी सरकार बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है तो कभी रोजगार मेले आयोजित किये जाते है और कभी सरकार युवाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए अनेक प्रकार की फंडिग स्कीम चलाती है। हाल ही में हरियाणा सरकार ने Outsourcing के तहत की जाने वाली भर्तियों को पूरी तरह से online करने का फैसला लिया है। ताकि इस भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से किया जा सके। 1 Nov. 2021 को हरियाणा सरकार द्वारा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत एक पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के विषय में विस्तृत जानकारी नीचे के लेख में दी गई है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत सरकार जो भर्तिया अनेक विभागो में आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाती थी उन्हें अब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से किया जाता है। इससे योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शिता के साथ पर्याप्त रोजगार के अवसर पाने में मदद मिलेगी। इसके तहत होने वाली नियुक्तियों पर ईपीएफ तथा ईएसआई जैसी योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। युवा अपनी योग्यता अनुसार सरकार द्वारा निकाली गए पदों को लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही ये प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होने से इसमें किसी तरह के भ्रष्टाचार के होने की संभावना भी न को बराबर है। साथ ही पोर्टल पर सारी जानकारी डालने से युवाओं तक सभी भर्तियों की सूचना समय से पहुँच सकेगी।

Advertisement
योजना का नाम हरियाणा कौशल रोजगार निगम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई हरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थी हरियाणा राज्य के पंजीकृत नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य  Outsourcing के तहत की जाने वाली भर्तियों को पूरी तरह से online करना व मेरिट के आधार पर नियुक्ति देना
मुख्य लाभ चयन व भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से की जा सकेगी। साथ हा योग्य उम्मीदवारों को रोजगार का साधन उपलब्ध हो सकेगा। बेरोजगारी पर काबू पाया जा सकेगा।
पोर्टल कब लांच किया गया 1 Nov. 2021
योजना श्रेणी हरियाणा सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट hkrnl.itiharyana.gov.in

पोर्टल के द्वारा आवेदन प्रक्रिया-

  • सबसे पहले पोर्टल hkrnl.itiharyana.gov.in पर जाकर Job advertisement के आप्शन पर जाकर सारी vacancies जो सरकार द्वारा निकाली गई है उन्हें चेक करें।
  • जिस भी पद के अंतर्गत आप आवेदन करना चाहते है उसके लिए अप्लाई के आप्शन पर जाकर अपना रेजिस्ट्रेशन करवाएं।
  • फिर इसके बाद लॉगइन कर परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आगे की प्रक्रिया को पूरी करें। इसमें आवेदक की शैक्षणिक योग्यता, उसका work experience और socio-economic background की information भरी जायेगी।
  • आवेदक को अपने सारे डाक्यूमेंटस की पीडीएफ फाईल भी अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन के लिए सरकार द्वारा शुल्क भी निर्धारित किया हुआ है इसे भरे, अंत में फाइनल सबमिट कर दें।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *