Skip to content
Advertisement

Rs.1500/- Per Month- Apply Now

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना

  • by

पंजाब सरकार राज्य के सरकारी संस्थानों से शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। सरकार इन छात्रों को कॉलेज व यूनिवर्सिटी की फीस में उनकी 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छूट प्रदान करेगी। सरकार ने इस योजना को नाम दिया है मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना। योजना के लिए केवल सरकारी कॉलेज से पढने वाले छात्र-छात्राएं ही लाभ ले सकेंगे। योजना वास्तव में गरीब व कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों की मदद करती है और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करती है। ये योजना सरकार की तरफ से छात्रों को लिए एक तरह की सहायता है जिससे वे अपने भविष्य को संवारनें में मदद पा सकेंगे। योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ आदि की जानकारी के लिए आगे भी अंत तक पूरा लेख पढें।

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजाब राज्य के निवासियों को उच्च शिक्षा कम खर्चे पर उपलब्ध करवाने के वायदे को पूरा करने के लिए शुरू की गई है। सरकार ने राज्य के उन छात्रों को मदद करने का बीडा उठाया है जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से अपनी आगे की पढाई जारी नहीं रख पाते। योजना का लाभ आवेदक को उसकी 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मिलेगा जिसके अनुसार फीस में 70 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक छूट दी जायेगी। ये योजना पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश को बढ़ावा देगी और छात्रों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित भी किया जा सकेगा। योजना का लाभ महाराजा रणजीत सिंह विश्वविद्यालय, बठिंडा, इंद्र कुमार गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय, जालंधर सहित सरकारी पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले पंजाब के छात्रों को ही मिल सकेगा।

योजना का नाम मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई पंजाब सरकार द्वारा
लाभार्थी पंजाब राज्य के सरकारी पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों  में या किसी सरकारी तकनीकी संस्था में पढ़ रहे छात्र
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य के मेधावी और गरीब छात्रों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है
मुख्य लाभ छात्रों को quality education मिलने से वे एक जिम्मेवार नागरिक बनेंगे और स्वयं के साथ अनेकों को आगे बढाने में सहयोग कर सकेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि फीस में छूट दी जायेगी
योजना श्रेणी पंजाब सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत फीस में छूट –

  1. 70 प्रतिशत फीस में  छूट 60 से 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए
  2. 80 प्रतिशत शुल्क छूट 70  से 80  प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों के लिए
  3. 90 प्रतिशत से ऊपर अंक लाने वाले छात्रों के लिए पूरी फीस माफ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *