Skip to content
Advertisement

स्वयं कोर्सेज लिस्ट 2022

  • by
Advertisement

शिक्षा के डिजीटलाइजेशन करने तथा ऑनलाइन माध्यम द्वारा पाठयक्रम को उपलब्ध कराने के उद्देश्य को लेकर केंद्र सरकार ने स्वयं पोर्टल  को लांच किया है जिसका अंतर्गत सरकार द्वारा Free Online पाठ्यक्रम और 32 स्वयं DTH चैनल चालू किये जायेंगे। योजना के तहत सरकार शिक्षा को ओर बेहतर बनाने के साथ-साथ शिक्षा को डिजिटलीकरण करने का भी सोच रही है। कोरोना काल में ऑनलाइन माध्यम द्वारा स्कूल व कॉलेज के छात्रों को अपना पढाई जारी रखने में मदद मिली थी। साथ ही इसके द्वारा एक ही स्थान पर बैठकर अनेक स्टूडेंटस को बिना किसी स्थान और समय की लिमीटेशन के बिना भी पढाया जा सकता है या कहे कि शिक्षा की पहुँच अनेकों तक आसानी से दी जा सकती है। साथ ही इसके माध्यम से शिक्षक किसी विशेष विषय के बारे में अपने ज्ञान को सुधारने या प्राप्त करने के लिए खुद का भी पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। स्वयं कोर्सेज लिस्ट व पोर्टल के द्वारा मिलने वाली अन्य जानकारियों के लिए हमारा पूरा लेख अंत तक जरूर पढें।

स्वयं कोर्सेज लिस्ट 2022

स्वयं कोर्सेज लिस्ट में engineering, law, under-graduate courses, post-graduate और इसके साथ ही व्यावसायिक पाठ्यक्रमों सहित academic study के लिए पाठय सामग्री जैसे कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के लिए उपलब्ध हैं।स्वयं पोर्टल के तहत, कई streams और उद्योग कौशल-सेटों में मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान किए जा रहे हैं जिसमे 5 अलग-अलग श्रेणियों के अंतर्गत कुल 755 पाठ्यक्रम हैं, जो www.swayam.gov.in स्वयं पोर्टल के माध्यम से पेश किए जा रहे हैं। स्वयं कोर्सेज लिस्ट को 10 मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें AICTE – NITTT – पाठ्यक्रम, शिक्षण में वार्षिक रिफ्रेशर कार्यक्रम (ARPIT), वास्तुकला और योजना, शिक्षा, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, मानविकी और कला, कानून, प्रबंधन और वाणिज्य, गणित और विज्ञान Or School शामिल हैं। स्वयं पोर्टल पर विभिन्न भाषाओं में हजारों प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इसका लाभ लेने के लिए आवेदक स्वयं पोर्टल पर जाकर पंजीकरण कर सकता है या Playstore से स्वयं एप भी डाउनलोड कर सकता है।

Advertisement
योजना का नाम स्वयं कोर्सेज लिस्ट
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी भारत के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा पोर्टल पर
मुख्य उद्देश्य शिक्षा को ओर बेहतर बनाने के साथ-साथ शिक्षा को डिजिटलीकरण करना
मुख्य लाभ  कोई भी व्यक्ति जो कुछ सीखने की इच्छा रखता है उन्हें मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम / कई विधाओं की अध्ययन सामग्री एक ही Platform पर उपलब्ध हो सकेगी।
प्रोत्साहन धनराशि Free online education and curriculum in various streams
योजना श्रेणी केंद्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.swayam.gov.in

स्वयं कोर्सेज लिस्ट 2022

National Coordinator Number of Courses Courses List
AICTE (All India Council for Technical Education) 30 View Courses
Consortium for Educational Communication (CEC) 104 View Courses
Indira Gandhi National Open University (IGNOU) 21 View Courses
Indian Institute of Management, Bangalore (IIMB) 25 View Courses
National Council of Educational Research and Training (NCERT) 27 View Courses
National Institute of Open Schooling (NIOS) 44 View Courses
National Institute of Technical Teachers Training and Research (NITTTR) 27 View Courses
National Programme on Technology Enhanced Learning (NPTEL) 392 View Courses
University Grants Commission (UGC) 0 View Courses

This is all about the Swayam Courses list. For more information, you can check the official Swayam portal  www.swayam.gov.in.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *