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सर्विस प्लस पोर्टल: Service Plus [All State List] ऑनलाइन आवेदन, लॉगिन प्रक्रिया

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सर्विस प्लस पोर्टल के बारे में आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको समय जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। देश के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है। हजार से भी ज्यादा अधिक सेवाओं को पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है इसमे 24 से भी अधिक राज्यों को शामिल किया गया है।

इस सर्विस प्लस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी लोगों को आय प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र आदि की सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। और आप इस आर्टिकल के माध्यम से पोर्टल को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? इस में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? आवेदन की स्थिति कैसे देख सकते हैं? आदि की जानकारी को हम बताएंगे तो अंत तक जरूर पढ़ें।

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सर्विस प्लस पोर्टल

सर्विस प्लस पोर्टल

इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं को प्रदान करने के लिए सर्विस प्लस पोर्टल का निर्माण किया गया है जो की बहू किराएदार वास्तु कला पर आधारित एककृत मंच है। देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तब उन्हें सर्विस ऑनलाइन पोर्टल पर घर बैठे ही आवेदन करने की भी अनुमति प्रदान की गई है। लोगों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड बनाते हैं तब आपको सभी सुविधाओं और सेवाओं का लाभ प्रदान करने में आसानी हो जाएगी। राज्य सरकार की जितनी भी सेवाएं और केंद्र सरकार द्वारा जितनी भी सेवाएं आती है उन्हें इस सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

सर्विस प्लस पोर्टल के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सेवाएं

हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल पर नीचे बताई गई सेवाओं की जानकारी को उपलब्ध कराया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • नियामक सेवाएं जिसमें व्यापार लाइसेंस, एक इमारत के निर्माण की अनुमति जैसे आदि सेवाओं को रखा गया है।
  • वैधानिक सेवाओं में जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र आदि जैसी सेवाओं को उपलब्ध कराया गया है।
  • विकासात्मक सेवाओं के अंतर्गत जाए और नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं एवं योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई है।
  • उपभोक्ता योग्यताएं सेवाओं के अंतर्गत बिल भुगतान से जुड़ी हुई अन्य सेवाओं को उपलब्ध कराया गया है।

सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

दोस्तों सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को एक ऑनलाइन मंच प्रदान करना है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। जिसकी वजह से उन्हें काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

अब इन सब परेशानियों को देखते हुए सरकार द्वारा ऑनलाइन मंच प्रदान किया गया है जिसको सर्विस प्लस पोर्टल के नाम से जा रहा है। और इस पोर्टल के माध्यम से सभी सुविधाओं को और घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ही हासिल किया जा सकता है एवं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को भी ऑनलाइन ही किया जा सकता है। यदि आप पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करते हैं तब आपको सभी सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति प्रदान होगी। जिसमें समय तथा उर्जा दोनों की बचत होगी।

सभी राज्यों की सर्विस पोर्टल सूचि

केंद्र11092
अरुणांचल प्रदेश10090
असम888620
बिहार4729180
चंडीगढ़2020
छत्तीसगढ़9180
हरियाणा37103701
हिमाचल प्रदेश3030
झारखण्ड290290
कर्नाटक306622420
केरला3522130
मध्यप्रदेश163130
महाराष्ट्र220220
मणिपुर2020
मेघालय186120
मिज़ोरम1010
नागालैंड1100
ओड़िसा9270
पुडुचेर्री4040
राजस्थान1010
सिक्किम7070
तमिल नाडु1010
त्रिपुरा260251
उत्तर प्रदेश6024
पश्चिम बंगाल3120
कुल10282138048

सर्विस प्लस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यदि आप सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल पर लागू प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो भी नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है।

Step 1

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको लॉगइन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके समक्ष लॉगइनफॉर्म आ जाएगा।
  • यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं है तब आप रजिस्टर्ड हियर बटन पर क्लिक कर दें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म की प्राप्ति होगी।

Step 2

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  • नाम ईमेल आईडी फोन नंबर पासवर्ड स्टेट सभी को दर्ज करें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • फिर वैलिडेट बटन पर क्लिक कर दें।
  • वैलिडेट करने के बाद आप का पंजीकरण पूरा हो जाएगा।
  • सफल होने पर आपको दोबारा से अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगइन बटन पर क्लिक करने के बाद लॉगइन फॉर्म आ जाएगा।
  • इस लॉगइन फॉर्म में यूजर नेम और आईडी पासवर्ड दर्ज कर दें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आसानी से पंजीकरण करके आप लॉगिन कर सकते हैं।

सर्विस प्लस पोर्टल पर आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें

यदि आपने सर्विस प्लस पोर्टल पर लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन किया है और आप स्थिति चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आपके समक्ष होम पेज खुल जाएगा।
  • पेज की आपको ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर नया पेज आ जाएगा।
  • यहां पर ट्रेक एप्लीकेशन देखने के लिए दो विकल्प मिलेंगे।
  • आपको इनमें से किसी एक का चयन करना होगा।
  • जानकारी का चयन करने के बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें।
  • सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

Entitlement Check कैसे चेक करें

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज आ जाएगा।
  • होम पेज में आपको check your entitlement पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद नया पेज आ जाएगा।
  • यहां पर आप से पूछी गई जानकारी का ध्यान पूर्वक चयन करना होगा।
  • जानकारियों का चयन करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

पात्रता को कैसे पहचाने?

यदि आप यह देखना चाहते हैं कि आप पात्र है या नहीं तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से देख सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको सर्विस प्लस की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समक्ष होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज खुलने के बाद नो युवर एबिलिटी पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद नया पेज आ जाएगा।
  • यहां पर आपको अपने स्टेट का चयन करना होगा।
  • स्टेट का चयन करने के बाद अप्पलीइंग फ़ॉर का चयन करना होगा।
  • विकल्प का चयन करने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपके समक्ष नया पेज आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको पात्रता स्टेटस दिख जाएगा।

सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल संपर्क सुविधा

यदि आप किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो नीचे बताए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आप संपर्क साध सकते हैं। जिसमें हमने आपको ईमेल आईडी एवं अधिकारीके वेबसाइट की जानकारी प्रदान की है। उसी के साथ साथ कार्यालय पर जानकारी भी बताई है जिससे संपर्क के साध सकते हैं।

  • National Informatics Centre
  • Ministry of Electronics & Information Technology,
  • Government of India, A Block, CGO Complex,
  • Lodhi Road, New Delhi-110 003.

Conclusion

आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। हम आशा करते हैं कि आपको सर्विस प्लस पोर्टल के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हुई होगी। हमारे वेबसाइट पर आपको सरकारी योजनाओं से जुड़ी हुई जानकारी को बताया जाता है। यदि आप सबसे पहले अपडेट पाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर जरूर आते रहे।

आप चाहे तो वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। आप आज का यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस सर्विस प्लस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ प्राप्त हो सके। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

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