Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

राजस्थान शुभ शक्ति योजना

  • by
Advertisement

आज सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए समय -2 पर अनेक योजनाएं चलाई जाती है ताकि वो भी अन्य वर्गो की तरह सफलता की ऊँचाइयों को छू सकें। अकसर करके हम देखते है कि कुछ लोग सिर्फ धन की कमी के कारण योग्य होने के बावजूद भी अनेक अवसरों से चूक जाते है। इस समस्या के अंत के रूप में सरकार धन सहायता के द्वारा हर नागरिक को सपोर्ट दे रही है। ऐसा ही एक प्रयास राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है अपने राज्य के  श्रमिक परिवार की अविवाहित महिलाओं व कन्याओं के लिए। जिसे नाम दिया गया है राजस्थान शुभ शक्ति योजना। योजना का लक्ष्य श्रमिक परिवार की अविवाहित महिलाएं व बेटियां जिनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है और जो 8वीं पास है उन्हें अपनी आगे की पढाई व अन्य कार्य के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना। योजना के बारे में अभी ओर जानकारी भी हम आपके साथ सांझा करेंगे। इसके लिए लास्ट तक हमारे साथ अवश्य बने रहे।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन ऑनलाइनऔर ऑफलाइन दोनों माध्यम द्वारा किया जा सकता है। ऑनलाइन को लिए सीधा इसकी official website labour.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन के लिए आवेदक को official website से फॉर्म डाउनलोड करना है और इसे भरकर सभी दस्तावेजों के साथ श्रम विभाग के कार्यालय में जमा करवाना है। आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है। आवेदक को सहायता के रूप में 55000 रूपये की राशि प्रदान की जायेगी ताकि वो अपनी शिक्षा पूरी कर सके, अपना कुछ व्यवसाय कर सके, आदि। उसे धन की वजह से  आवेदन के लिए ये सुनिश्चित करना आवश्यक है कि लड़की के माता-पिता श्रमिक होने चाहिए जो कम से कम 1 वर्ष से श्रमिक के रूप में कार्यरत हों, जिसके लिए उनके पास उनके श्रमिक होने का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। योजना के अन्तर्गत राज्य की वह बालिकाएँ/महिलाएँ जो अपनी शिक्षा पूरी करना चाहती हैं, अपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहती है, या अपनी बेटियों की शादी करवाना चाहती वे आवेदन कर सकेंगी।

Advertisement
योजना का नाम

राजस्थान शुभ शक्ति योजना

Advertisement
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान राज्य के श्रमिक परिवार की अविवाहित महिलाएं व कन्याएं
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइनऔर ऑफलाइन दोनों माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य श्रमिक परिवार की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना ताकि वे अपनी शिक्षा को पाने के साथ-2 अपना जीवन भी सशक्त बना सके।
मुख्य लाभ श्रमिक परिवार की अविवाहित महिलाएं अपनी शिक्षा पूरी कर सकेगी, समाज में अपनी पहचान बने सकेगी और अपने पैरों पर खडी हो सकेगी। वे एक सशक्त समाज के निर्माण में अपना योगदान देगी।
प्रोत्साहन धनराशि  55,000 रूपये
योजना श्रेणी राजस्थान सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट labour.rajasthan.gov.in

आवश्यक दस्तावेज –

  1. आवेदक का पहचान पत्र (वोटर आईडी/पैन कार्ड/आधारकार्ड), राशन कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. बैंक की पासबुक
  4. उसके मात-पिता का श्रमिक पहचान पत्र
  5. आठवीं पास मार्कशीट
  6. निवास प्रमाण पत्र

ऐसी अन्य लाभदायक योजनाओं की सूचा पाने के लिए हमारे साथ बने रहे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *