Skip to content
Advertisement

प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप स्कीम

  • by
Advertisement

देश की प्रगति को दिशा व गति देने के लक्ष्य के साथ मोदी सरकार ने देश के उन युवाओंं को आमंत्रित किया है जो रिसर्च के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक है। परंतु कई बार आर्थिक स्थिति इतना मजबूत न होने के कारण उन्हें पढाई पूरी करने के बाद नौकरी की ओर रूख करना पडता है। ऐसे युवाओं की मदद के लिए  केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप स्कीम की शुरूआत वित्त वर्ष 2018-19 में की गई थी। इस रिसर्च फैलोशिप स्कीम के तहत रिसर्च में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राएं आगे की पढाई माना पीएचडी करने का अवसर प्राप्त कर सकेॆगे। इसके साथ ही सभी चयनित नागरिक छात्र एक बहुत अच्छी फेलोशिप राशि भी प्राप्त करेंगे। एमटेक एव पीएचडी के स्कॉलर्स को ये अवसर सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा। योजना बारे अन्य जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल अंत तक पढें।

प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप स्कीम

प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप स्कीम के माध्यम से छात्रों को शोध करने के लिए आमंत्रित किया जायेगा और उन्हें 75 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। सरकार के माध्यम से इस छात्रवृत्ति का लाभ केवल उन विद्यार्थियों को दिया जाएगा जो फेलोशिप परीक्षा को पास करेंगे। प्रत्येक उम्मीदवार को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना होगा। इसमें Group Discussion को भी शामिल किया जा सकता है। उम्मीदवारों को आवेदन के साथ अपना एक शोध सार भी प्रस्तुत करना अनिवार्य है, जिसमें शोध समस्याएं और उसका दृष्टिकोण आदि शामिल होना अनिवार्य है।योजना के अंतर्गत  केवल 1000 बीटेक छात्रों को आईआईएससी और आईईआईटी में पीएचडी करने का अवसर मिल सकेगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जायेगी। अधिक जानकारी के लिए official website pmrf.in पर विजीट करें।

Advertisement
योजना का नाम प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी रिसर्च में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राएं
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को Research and Innovation के फील्ड मे अपना योगदान देने के लिए आकर्षित करना तथा अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार लाना
मुख्य लाभ आईआईटी एवं आईआईएससी में पीएचडी करने का अवसर
प्रोत्साहन धनराशि 75000 रूपये प्रतिमाह
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

pmrf.in

प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप स्कीम के लाभ – 

  • होनहार प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे बढने के अवसर मिलेंगे। उच्च शिक्षा के लिए उन्हें अवसर प्राप्त होंगें।
  • छात्रों को हर महीने कुछ आर्थिक मदद भी द्वारा प्रदान की जायेगी।
  • जो छात्र IIT या NIT आदि से पिछले 5 सालो में कम से कम 8.0 CGPA के साथ इंटीग्रेटेड या बीटेक M.Sc. या M.Tech. पूरा कर चुके हैं या अपने अंतिम साल में हैं, उन्हें IIT या IISC में पीएचडी कार्यक्रम में सीधे प्रवेश दिया जाएगा।
  • पोर्टल सेवाओं का प्रयोग करके कार्यक्रम के अंतगर्त तत्काल पंजीकरण की सुविधा भी मिलेगी।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *