Skip to content
Advertisement

उडीसा मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना

  • by
Advertisement

उडीसा मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी के द्वारा इसी वर्ष 16 नवंबर 2022 को की गई थी। इसके द्वारा शिक्षा क्षेत्र से जुडें सभी लोगो को उनके विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जायेगा। जैसाकि हम सभी जानते है कि शिक्षा ही वो माध्यम हेै जिसके द्वारा किसी व्यक्ति व समाज को सही दिशा दी जा सकती है। ज्ञान को रोशनी कहा जाता है। समाज में जब भी कोई बुराई व कुरीति फैलती है तो वो ज्ञान ही है जो परिवर्तन के लिए किसी व्यक्ति को प्रेरित करता है। ज्ञान के इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए सरकार ने राज्य के 5टी के तहत रूपांतरित किये गए स्कूलों, शिक्षण संस्थानों,  इनके प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, सरपंचों, स्कूल प्रबंधन समितियों और पुराने छात्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले स्कूली छात्रों को प्रतिवर्ष सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए लास्ट तक पूरा आर्टिकल जरूर पढें.

मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना

मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना के अनुसार उडीसा राज्य के मेधावी छात्रों, अध्यापकों, स्कूलों व शिक्षण संस्थानों की प्रबंधन समितियों एवं अधिकारिक स्टाफ आदि को सम्मानित करने का लक्ष्य लिया गया है। इसके तहत 50,000 छात्रों, 1500 शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, वरिष्ठ शिक्षा अधिकारियों, पूर्व छात्रों समितियों, एसएमसी सदस्यों और ग्राम पंचायतों को बेहतर शैक्षिक परिणामों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया जायेगा। सरकार द्वारा ये पुरस्कार ब्लाक, जिला तथा राज्य स्तर पर प्रदान किये जायेंगे। इस योजना का माध्यम से छात्रों को भी आगे बढने की प्रेरणा मिलेगी और जीवन के हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए वे प्रेरित होंगे।

Advertisement
योजना का नाम मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई उडीसा सरकार द्वारा
लाभार्थी उडीसा राज्य के छात्र, शिक्षक, शिक्षण संस्थानो से जुडें व्यक्ति
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य शिक्षा तथा शिक्षा जगत से जुडे लोगो का उनके योगदान के लिए सम्मान करना
मुख्य लाभ छात्र, शिक्षक तथा शिक्षण स्सथानों से जुडे सभी व्यक्ति अपने क्षेत्र में अच्छे से अच्छा काम करने के लिए प्रेरित होंगे।
प्रोत्साहन धनराशि अवार्ड दिए जायेंगे
योजना श्रेणी उडीसा सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

उडीसा मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना के आवेदन –

अबी फिलहाल इसके लिए घोषणा की गई और इसके सफल संचालन के लिए कार्य किया जा रहा है। आवेदन प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जायेगी। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी हम इसकी अपडेट भी आपको जरूरू देंगे। ऐसी ही अन्य योजनाओं के बारे में जानने के लिए रेगुलरली हमसे जुडें रहे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *