Skip to content
Advertisement

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, अप्लाई प्रक्रिया

  • by
Advertisement

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 के बारे में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी को प्रदान करने जा रहे हैं जो कि शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित की गई है।

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं को समय समय पर संचालित किया जाता है। ताकि योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान कर किरण के द्वारा उनकी पढ़ाई को पुनः जारी कराया जा सके।

Advertisement

इसी योजना के बारे में हम आपको सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करेंगे जिसमें आवेदन की प्रक्रिया लाभ, उद्देश्य, विशेषता और महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे जानकारियों को शामिल किया गया है लाभ प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022

जैसा योजना के तहत मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि को प्रदान करके ऋण प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपनी शिक्षा को जारी कर सके जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाते हैं। और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 6 फरवरी सन 2021 को एक कैबिनेट के माध्यम से योजना की घोषणा करते हुए और दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना को शुरू करने के लिए भी निर्णय लिया गया था।

योजना के माध्यम से राजधानी के नौवीं कक्षा से लेकर लगभग 1000 में मेधावी विद्यार्थियों को ₹5000 तक की आर्थिक सहायता के माध्यम से दो प्रोत्साहन राशि को उपलब्ध कराया जाएगा। और इसके अलावा ही सामान्य वर्ग में आने वाले छात्रों को जो की आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उन्हें 60% अंक प्राप्त करने पर लाभवंती किया जाएगा एवं एससी, ओबीसी और एसटी वर्ग की दिव्यांग छात्रों को 55% अंक लाने होंगे।

आर्टिकलMukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana
इनके द्वारा लांच किया गयादिल्ली सरकार
लांच साल2022
श्रेणीDelhi Yojana
लाभार्थीराज्य के छात्र
उद्देश्य शिक्षा के लिए बच्चो को प्रोत्साहित करना
लाभनिशुल्क और कही भी किसी भी समय इंटरनेट द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।
राशि5000 रुपये
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच किया जायेगा

योजना का मुख्य लक्ष्य अपडेट

सरकार द्वारा योजना को शुरू करते समय यह बात को कहा गया है कि योजना के माध्यम से सभी मेधावी एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बढ़ावा दिया जाएगा उन्हें देश के भविष्य को सुधारने के लिए तैयार किया जाएगा। क्योंकि वह देश का भविष्य है और आगे जाकर या सफल इंजीनियर डॉक्टर आर्किटेक्ट और वैज्ञानिक आदि बन सकेंगे जिससे कि देश का विकास होगा। उसी के साथ साथ में सभी छात्र जो कि सरकारी भूमि एवं एडिट या फिर मान्यता प्राप्त स्कूलों में भी अध्ययन कर रहे हैं उनको भी मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने की अनुमति प्रदान किया गया है।

विद्यालय और कार्यों का किया गया डिजिटलीकरण

तो जानकारी के लिए यह बात आपको बता दे की घोषणा करते समय सरकार द्वारा एक आवश्यक निर्णय को भी लिया गया है। जिसके अंतर्गत शिक्षा विभाग के द्वारा सभी विद्यालय एवं दफ्तरों के अंतर्गत सभी को कार्य प्रक्रिया को कंप्यूटराइज्ड करने की घोषणा की गई है। जिसके माध्यम से शिक्षा विभाग द्वारा 1200 कंप्यूटर एवं 1200 मल्टीफंक्शन प्रिंटर लगवाए जाएंगे ऐसा कहा गया है और इसकी घोषणा की गई है।

साथ ही साथ में 1200 लगवाने का भी फैसला लिया गया है इस निर्णय की माध्यम से समय की काफी ज्यादा बचत हो जाएगी और बच्चों की शिक्षा में भी निवेश किया जा सकेगा। इसके अलावा डिस्ट्रिक्ट करण होने के माध्यम से कार्यभार में भी काफी हद तक कमी आ जाएगी। सरकार द्वारा डिस्टर्ब करने के लिए ₹100000000 तक का बजट भी निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते हैं और विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं को लाया जाता है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि को प्रदान किया जाएगा। जिसको आगे चलकर वे अपने भविष्य में होने वाली पढ़ाई में निवेश कर सकते हैं।

उसी के साथ जल्दी से अधिक विज्ञान विषय की ओर भी आकर्षित हो सकते हैं। मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना के अंतर्गत छात्रों को मिलने वाली विज्ञानिक प्रगति को भी बढ़ाने की बात की जा रही है। क्योंकि सरकार द्वारा यह मानने में आया हैज़ कि प्रेरित होकर छात्र आगे बढ़ेंगे और एक दिन वैज्ञानिक इंजीनियर एवं डॉक्टर बनेंगे जिससे भारत देश का विकास होगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना के लाभ एवं मुख्य तथ्य

हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से योजना के कुछ लाभ और मुख्य तथ्य के बारे में जानकारी को प्रदान किया है जो की विशेषताएं भी है इनको कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें जो कि इस प्रकार से है।

  • योजना के माध्यम से सभी मेधावी एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बढ़ावा दिया जाएगा
  • उन्हें देश के भविष्य को सुधारने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • क्योंकि वह देश का भविष्य है और आगे जाकर या सफल इंजीनियर डॉक्टर आर्किटेक्ट और वैज्ञानिक आदि बन सकेंगे। जिससे कि देश का विकास होगा।
  • योजना के माध्यम से राजधानी के नौवीं कक्षा से लेकर लगभग 1000 मेधावी विद्यार्थियों को ₹5000 तक की आर्थिक सहायता के माध्यम से दो प्रोत्साहन राशि को उपलब्ध कराया जाएगा।
  • और इसके अलावा ही सामान्य वर्ग में आने वाले छात्रों को जो की आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उन्हें 60% अंक प्राप्त करने पर लाभवंती किया जाएगा
  • एवं एससी, ओबीसी और एसटी वर्ग की दिव्यांग छात्रों को 55% अंक लाने होंगे।
  • उसी के साथ साथ में सभी छात्र जो कि सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में भी अध्ययन कर रहे हैं उनको भी मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने की अनुमति प्रदान किया गया है।

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता और दस्तावेज

नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने आपको योजना की पात्रता और दस्तावेज के बारे में जानकारी को प्रदान किया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें जो कि इस प्रकार से।

  • उम्मीदवार दिल्ली का रहने वाला मूल निवासी होना चाहिए।
  • आठवीं क्लास के छात्रों को 60% से अधिक अंक प्राप्त करने अनिवार्य है।
  • ओबीसी, st और sc वर्ष की विद्यार्थियों के लिए आज तक की शक्ति छोटा जानकी चाहिए।
  • गवर्नमेन्ट मेएडिट सरकारी अमानत स्कूल के छात्र ही योजना में आवेदन कर पाएंगे।
  • आधार कार्ड
  • जाती प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • 8वी कक्षा रिपोर्ट पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि जैसे दस्तावेज

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में आवेदन कैसे करें

जानकारी के लिए यह बात आपको बता दें कि यदि आप योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहती है तो इसके लिए आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा केवल योजना को घोषित किया गया है परंतु आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार से संबंधित जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है। जैसे ही हमें मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 के लिए किसी भी प्रकार की आवेदन से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त होती है तो हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जरूर बता देंगे।

Conclusion

यदि आप हमारी वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो हमारी वेबसाइट को जरूर बुक मार्क कर ले या फिर आप हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। ताकि हम कोई भी आर्टिकल डाले तो उसका सबसे पहले नोटिफिकेशन आपको मिले। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। यदि कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *