Skip to content
Advertisement

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2022 [घोषित] | MP Board Time Table

  • by
Advertisement

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2022 को एमपी बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है, जिन भी छात्रों ने मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है, वह टाइम टेबल देखने के लिए एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। समय सारणी के लिए एमपी बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है बोर्ड परीक्षा आरती को ध्यान देना है।

पिछले वर्ष 2021 से लेकर उसकी शिक्षा सत्र बोर्ड की परीक्षाओं के लिए दिसंबर के दूसरे हफ्ते में टाइम टेबल को जारी किया गया था। और आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। और लिंक भी उपलब्ध कराएंगे जिसके तहत आप आसानी से एमपी शिक्षा बोर्ड का टाइम टेबल देख सकते हैं।

Advertisement
मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2022

हर वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित की जाती है और यह प्रयोगशाला जीत नहीं की जाती बल्कि परीक्षा के लिए अलग से टाइम टेबल और एडमिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है जिसके अंतर्गत परीक्षा का सिलेबस, रिजल्ट और समय जारी किया जाता है।

3 मार्च में ही परीक्षा पिछले वर्ष शुरू कर दी गई थी और इस बार भी मार्च से आयोजित करने की आशंका जताई जा रही है। दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल जल्दी जारी किया जाएगा जिसको ओपन मोर्चे के माध्यम से उपलब्ध नहीं कराया जाएगा, ऑनलाइन मोड में ही आपको इसकी उपलब्धि होगी।

यहां पर हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं टाइम टेबल 2022 कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान करेंगे। MP Board Time Table 2022 को कैसे डाउनलोड करें? यह जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

MP Board Date Sheet 2022 Highlights

विषय MP Board Time Table 2022
बोर्ड कोनसा है Madhya Pradesh Board OF Secondary Education
वर्ष 2022
टाइम टेबल कहाँ जारी किया जायेगा ऑनलाइन माध्यम द्वारा
टाइम टेबल जारी करने की तिथि कबकी है फरवरी 2022
आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in
परीक्षा की तिथि कबकी है 18 फरवरी 2022
12वीं परीक्षा की शुरुआती डेट 17 फरवरी 2022
Helpline Number 0755- 2570248, 2570258
18002330175
Email Id [email protected]
Office Address: M.P. Board Of Secondary Education
Shivaji Nagar, Bhopal – 462011

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2022 में दर्ज की जाने वाली जानकारी

मित्रों, जब भी मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा MP Board Time Table को जारी किया जाता है चाहे वो दसवीं के लिए हो या फिर वह 12वीं के लिए हो उनमें कुछ जानकारी को अवश्य रूप से दर्ज किया जाता है जैसे कि परीक्षा का समय, परीक्षा की तिथि, परीक्षा का दिन और विषय की सूची को भी बताया जाता है। इसमें से सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि आधे घंटे पहले ही आपको परीक्षा केंद्र में पहुंचना होता है।

एमपी बोर्ड टाइम टेबल 2022 डाउनलोड कैसे करें?

जो इच्छुक विद्यार्थी मध्य प्रदेश में बोर्ड टाइम टेबल 2022 को डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे बताइ प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं। मध्य प्रदेश में बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12 साल परीक्षाओं को आयोजित किया जाता है और यह परीक्षाएं केवल परीक्षाएं ही नहीं होती बल्कि उनके लिए पाठ्यक्रम प्रवेश पत्र डेट शीट रिजल्ट जारी किया जाता है। इसके साथ-साथ एक बार घोषित की जाती है कि परीक्षाओं को सही रूप में ही किया जा सके इस की जाती है सही रूप से हो रही है या फिर नहीं।

जानकारी के लिए आपको एक बात बता दें कि एमपी बोर्ड 1 या 2 महीने पहले ही परीक्षा सारणी को अपलोड कर देता है ताकि विद्यार्थियों को उसकी सूची प्राप्त हो सके। लेकिन टाइमटेबल 2022 में जारी किया जा चुका है और इसके लिए आपको लिंक भी उपलब्ध करा दी है। जिसके सहायता से आप लिंक पर केवल क्लिक करके अपना टाइम टेबल आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप एमपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड भी कर सकते हैं।

MP Board Exam Time Table Download 2022

  • सर्वप्रथम विद्यार्थी को मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद स्क्रीन पर मुख्य पृष्ठ खुल जाएगा।
Madhya Pradesh Board Exam Time Table
  • इस मुख्य पृष्ठ पर आपको टाइम टेबल के लिंक पर क्लिक करना है।
  • टाइम टेबल के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके समक्ष नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेज में आपको दूसरे नंबर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प में ‘मंडल द्वारा संचालित वर्ष 2022 की परीक्षाओं के परीक्षा कार्यक्रम’ लिखा होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा।
Madhya Pradesh Board Exam Time Table
  • खुले हुए इस नए पेज में आपको परीक्षा कार्यक्रम की एक पीडीएफ फाइल प्राप्त होगी।
  • इस पीडीएफ फाइल में आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा।
  • डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके आप आसानी से एमपी बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो उसको प्रिंट भी कर सकते हैं।

Note : जो छात्र या फिर छात्र ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से अपना टाइम टेबल प्राप्त नहीं कर सकते वह इसके लिए अपने विद्यालय से अवश्य रूप से संपर्क कर सकते हैं। या फिर आप नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमारे द्वारा दिए गए टाइमटेबल को प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड एडमिट कार्ड 2022: MP board admit card 2022

परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र समय सारणी जारी होने के बाद जारी किया जाएगा। एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाएगा, ध्यान दे की छात्रों को ऑफलाइन मोड़ के माध्यम से एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूर्ण अभ्यार्थी अपना एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को अपना एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड से अभी डाउनलोड करना होगा। और अपने एमपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को संभाल कर रखना होगा।

यदि आपने एमपी बोर्ड का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है तब आपको इसे परीक्षा में ले जाना आवश्यक होगा। क्योंकि आप इसे नहीं ले जाएंगे, तो इसके अनुपस्थिति में आपको एग्जाम में बैठने नहीं दिया जाएगा। इसमें आपकी आवश्यक जानकारी दर्ज होती है जैसे नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, विषय, विषय कोड आदि।

Conclusion

दोस्तों आज के लेख के माध्यम से हमने आपको मध्य प्रदेश बोर्ड टाइमटेबल 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। उसी के साथ-साथ आप Madhya Pradesh Board Time Table एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसकी जानकारी भी बताइ है।

हमारी वेबसाइट पर आपको सरकारी योजना एडमिट कार्ड समय सारणी के बारे में विभिन्न प्रकार से जानकारी प्रदान की जाती है। यदि आप विद्यार्थी है या फिर आपको योजना के बारे में जानकारी पाने की इच्छा है तो हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहे।

एमपी बोर्ड Time Table 2022 के प्रश्न उत्तर (FAQ)

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए समय सारणी के बारे में भी आज के लेख के माध्यम से हमने आपको जानकारी प्रदान की है। कुछ नीचे प्रश्न है उनके उत्तर भी है उन्हें जरूर देखें।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन के अधिकारिक वेबसाइट क्या है?

mpbse.nic.in मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अधिकारी वेबसाइट है।

कब एमपी बोर्ड 2022 की डेट शीट जारी की जाएगी?

एमपी बोर्ड 2022 की डेट शीट को जारी किया जा चुका है।

कौन से मोड में डेट शीट को जारी किया जाएगा?

ऑनलाइन मोड में एमपी बोर्ड टाइम टेबल 2022 को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2022 कैसे डाउनलोड करें?

सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद एमपी टाइम टेबल 2022 के लिंक पर क्लिक करके स्क्रीन पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके डाउनलोड करें और इसको प्रिंट भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन एमपी बोर्ड 2022 10वीं और 12वीं परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख क्या है?

यदि आप ओन्ली माध्यम से एमपी बोर्ड 2022 की 10वीं और 12वीं परीक्षा की फीस जमा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 6 फरवरी 2022 तक समय दिया गया है। जिसके अंतर्गत एमपी बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क ₹9000 है। यदि देरी हो जाती है तब ऐसी स्थिति में ₹10000 का जुर्माना भरना पड़ेगा।

एमपी बोर्ड 2022 10वीं और 12वीं की परीक्षा कब से शुरू होंगे?

18 फरवरी 2022 से लेकर 17 फरवरी 2022 से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *