Skip to content
Advertisement

केरल ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म

  • by
Advertisement

शिक्षा के क्षेत्र में डिजीटलीकरण को बढावा देने की दिशा में केरल सरकार नें एक बहुत ही अहम कदम उठाया है जिसके अंतर्गत राज्य के शिक्षकों, छात्रों और आम जनता को प्रशिक्षित करने के लिए एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म लांच किया गया था। इसका नाम हेै ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म (KOOL).  केरल ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के तहत Word Documents का निर्माण, Spreadsheet, Presentation, इमेज Image Editing, Video-Audio Editing, Development of Digital Resources, Malayalam Typing, Internet और Educational Application आदि का प्रशिक्षण शामिल होगा। इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रूप से आवेदन फॉर्म भरकर अपना रेजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। आवेदन की प्रक्रिया, इस अनोखी पहल के लाभ आदि की जानकरी के लिए हमारे साथ जुडें रहे।

केरल ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म

केरल ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेश (KITE) की पहल पर लांच किया गया है। प्रारंभिक चरण में शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। राज्य पहले से ही साक्षरता दर में पूरे देश में अपना कीर्तिमान स्थापित कर चुका है। इसी कडी में पूरे राज्य के स्कूलों को  हाई-टेक अर्थात डिजीटल करने के लक्ष्य से ये प्लेटफॉर्म ऑनलाइन लर्निंग के लिए शुरू किया गया है। इसे ओपन इसलिए बोला गया है कि कोई भी राज्य के शिक्षक, छात्र या आम नागरिक इसके तहत प्रशिक्षण ले सकता है। आज Information Technology, Information and Communication technology हर एक स्कूल में पढाया जाता है और यहां तक की शिक्षा के माध्यम के रूप में इसे आगे तक बढाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। समय की माँग को देखते हुए सरकार ने शिक्षकों को पहले से इसे ट्रेन करने के लिए ये योजना शुरू की है।

Advertisement
योजना का नाम केरल ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केरल सरकार द्वारा
लाभार्थी केरल राज्य के शिक्षक, छात्र व आम नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षकों, छात्रों और आम जनता को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करना
मुख्य लाभ हर किसी को कंम्प्यूटर व तकनीकि शिक्षा की ट्रेनिॆग दी जायेगी जिससे वे इसके प्रयोग को सीख कर इससे लाभ ले सकेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि फ्री में ट्रेनिंग
योजना श्रेणी केरल सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट kool.kite.kerala.gov.in

केरल ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर आवेदन –

  • सबसे पहले KOOL की आधिकारिक वेबसाइट kool.kite.kerala.gov.in पर जाकर लॉगइन कर अपनी रूचि अनुसार कोर्स की ट्रेनिंग में भाग ले सकते है।
  • KITE का लर्निंग मैनेजमेंट प्रोग्राम 6 सप्ताह का होगा। जिसमेंं पहले बैच में लगभग 2,500 शिक्षक शामिल होंगे और प्रत्येक 20 शिक्षकों के लिए एक संरक्षक होगा।

ऐसी ही अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए रेगुलरली हमसे जुडें रहे।

 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *