Skip to content
Advertisement

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, CM Supports Mobile App

  • by
Advertisement

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन के बारे में आज के लिए के माध्यम से हम आपको सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पेट्रोल के दाम काफी हद तक पिछले कुछ महीनों से बढ़ रहे हैं और इसमें काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है। इसी कारण की वजह से उनके कमजोर वर्ग में आने वाले लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इन्हीं सब समस्याओं का हल निकालते हुए झारखंड सरकार द्वारा झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना का आरंभ किया गया है। ताकि उन्हें पेट्रोल के बढ़ते दाम पर सब्सिडी प्रदान की जा सके। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान करने जा रहे हैं। आप किस प्रकार से झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं? इसके बारे में बताएंगे।

Advertisement

दोस्तों, उसी के साथ हम आपको झारखंड पर सब्सिडी योजना 2022 की विशेषताएं, लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज और योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्र है या नहीं इस जानकारी को प्रदान करेंगे। यदि आप झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022

26 जनवरी 2022 से झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 का शुभारंभ किया जा रहा है और योजना के माध्यम से टू व्हीलर चलाने वाले लोगों को पेट्रोल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना को मुख्य लाभ पांच रूप से कमजोर परिवारों को खास तौर पर होगा, क्योंकि उन्हें इस योजना के माध्यम से बड़ी राहत प्राप्त होगी। सरकार द्वारा योजना के माध्यम से ₹25 प्रति लीटर की सब्सिडी योजना के माध्यम से लोगों को प्रदान की जा रही है।

1 महीने में 10 लीटर तक पेट्रोल की खरीदी पर यह सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसका अर्थ यह है कि हर महीने पेट्रोल पर 250 रुपए तक की सब्सिडी को उम्मीदवारों के लिए प्रदान किया जाएगा। और इस सब से भी राशि को सीधा लाभ लेने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में पहुंचा दिया जाएगा जो कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से होगा। इसीलिए लाभार्थी के पास उसका बैंक अकाउंट होना जरूरी है, जोकि आधार कार्ड से लिंक भी होना जरूरी है एवं वह खाता चालू होना चाहिए।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana

योजना का नामझारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना
इनके द्वारा शुरू किया गयाझारखंड सरकार
लाभार्थीराज्य के नागरिक
स्कीम का उद्देश्यसब्सिडी प्रदान करना
साल2022
सब्सिडी की अधिकतम सीमा250 रुपये
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक हिअर

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 अपडेट

दोस्तों सरकार द्वारा इस योजना के लागू करने पर कुछ अपडेट भी आया है। इसके अंतर्गत यह कहा जा रहा है कि लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। या फिर हम सपोर्ट पोर्ट ऐप के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

मित्रों, झारखंड प्रदेश के रहने वाले राशन कार्ड धारक इस जोशना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने गए हैं। इस योजना का लाभ केवाल वही लाभार्थी के उठा सकते हैं जिनके पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड या फिर झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड है।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 का आयोजन

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि पेट्रोल के दाम बढ़ने के वजह से इस योजना को खासतौर पर उन व्यक्तियों के लिए लाया गया है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं और उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। योजना के अंतर्गत शुभारंभ करने पर 5 लाभार्थियों को सांकेतिक तौर पर सब्सिडी का चेक भी मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान किया जाएगा।

गरीब नागरिकों को खास तौर पर लाभ प्रदान किया जाएगा जिनके पास टू व्हीलर के वाहन है। 26 जनवरी 2022 सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया गया है और अभी तक योजना के अंतर्गत 10,4000 नागरिकों का रजिस्ट्रेशन भी सफलतापूर्वक सरकार को प्राप्त हो चुका है। इछुक लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं वह आसानी से कर सकते हैं, इसे आधिकारिक वेबसाइट द्वारा या फिर सीएम सपोर्ट ऐप द्वारा किया जा सकता है।

लगभग 40000 लाभार्थियों को पहले चरण में ट्विटर के माध्यम से लाकर राशि हस्तांतरित की गई है। उसी के साथ साथ जल्द ही शेष लाभार्थियों के खाते में भी धनराशि को पहुंचाया डीबीटी द्वारा जाएगा। 8194 लाभार्थियों द्वारा दुमका में लगभग किस योजना के अंतर्गत आवेदन सफलतापूर्वक किया गया है, जिसमें 4147 आवेदन स्वीकृत हो गए हैं और 1036750 रुपयों का भुगतान सरकार द्वारा किया गया है।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana सीएम सपोर्ट मोबाइल ऐप

जानकारी के लिए आपको यह बात बता दे की झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना का सीएम सपोर्ट मोबाइल एप्लीकेशन भी आधिकारिक रूप से जारी कर दिया गया है। और आवेदन करने के पश्चात संबंधित वाहन का सत्यापन परिवहन अधिकारी द्वारा किया जाएगा और सफलतापूर्वक सत्यापन होने के बाद उपायुक्त में लॉगिन हो जाएगा। यहां पर से स्वीकृत मिलने पर लाभार्थी को खाते में ₹250 की धनराशि हस्तांतरित की जाएगी और योजना के अंतर्गत 32 नागरिकों द्वारा आवेदन किया गया है।

और अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए भी सरकार द्वारा सीएम सपोर्ट ऐप को लांच कर दिया गया है। सीएम सपोर्ट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से सभी लाभार्थी अपना ऑनलाइन घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं। सीएम सपोर्ट ऐप को नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा विकसित किया गया है। और लगभग 2000000 परिवारों द्वारा इस योजना का लाभ उठाया जा सकेगा। जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा ₹500000000 तक का बजट खर्चे के लिए निर्धारित किया गया है।

वर्ष 2022 के अंतर्गत लगभग 30 लाख परिवारों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी और सभी आवेदकों के सफलतापूर्वक आवेदन दो स्तर पर सत्यापन किए जाएंगे। पहले स्तर पर डीटीओ स्तर पर और दूसरे के अंतर्गत उसके पश्चात डीएसओ के स्तर पर होगा। लाभार्थी आसानी से सीएम सपोर्ट ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर कभी गरीब पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 का उद्देश्य

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पेट्रोल के दाम बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं और पेट्रोल के दाम बढ़ने से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं का हल निकालने के लिए मुख्य रूप से उद्देश्य रखा गया है कि ₹25 प्रति लीटर के हिसाब से ऐसे नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह नागरिक आसानी से अब पेट्रोल के खर्चे से बच सकेंगे।

जानकारी के लिए यह बता दे कि जिनके पास दो पहियों की गाड़ी है वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं और हर महीने ₹250 की सब्सिडी को योजना के माध्यम से आवेदन करने पर प्राप्त कर सकते हैं। यह धनराशि सीधा उनको बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी और इसके माध्यम से उन्हें काफी आर्थिक राहत प्राप्त होगी।

यह योजना का तौर पर पेट्रोल के बढ़ते हुए दामों पर प्रभाव कम से कम करने में कारगर साबित होगी और इसके अंतर्गत लोगों को आवेदन करने के लिए कहीं पर भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आधिकारिक वेबसाइट को लांच कर दिया गया है और सीएम सपोर्ट एप्लीकेशन को भी लॉन्च कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत किसी भी समय कहीं पर भी आवेदन किया जा सकता है।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 की विशेषताएं

हम ने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से योजना के कुछ विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रदान की है कृपया करके इस को ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़े जो कि ऐसे है।

  • 26 जनवरी 2022 को झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना का आरंभ किया गया है।
  • टू व्हीलर के लिए पेट्रोल पर सब्सिडी योजना के अंतर्गत प्रदान की जा रही है।
  • ₹25 प्रति लीटर की सब्सिडी योजना के अंतर्गत प्रदान की जा रही है।
  • 1 महीने में 10 लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • लाभार्थी को धन राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी।
  • पहुंचने वाली धनराशि सीधा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से वितरित की जाएगी।
  • हर महीने पेट्रोल पर ₹250 तक की राशि को सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए लोगों को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • लाभार्थी इंटरनेट की सहायता से कभी भी और कहीं से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है।
  • उम्मीदवार सीएम सपोर्ट एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के लाभ

नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने आपको योजना के कुछ लाभ के बारे में जानकारी को प्रदान किया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें जो भी इस प्रकार से है।

  • झारखंड के रहने वाली नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • केवल वही नागरिक आवेदन कर सकते हैं जिनके पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड है।
  • जिन लोगों के पास झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड है वह भी योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को योजना में आवेदन करने हेतु पात्र माना गया है।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार वालों को काफी बड़ी मात्रा में राहत मिलेगी।
  • आवेदन करने के पश्चात संबंधित वाहन का सत्यापन परिवहन अधिकारी द्वारा किया जाएगा।
  • सफलतापूर्वक आवेदन होने के बाद योजना में लाभ प्राप्त होगा।
  • सफलतापूर्वक सत्यापन करने के बाद के लिए उपायुक्त द्वारा लॉगिन किया जाएगा।
  • यहां से स्वीकृत मिलने पर लाभार्थी को उसके खाते में ₹250 की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • लगभग 2000000 परिवारों को योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 की पात्रता

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताइ हुई कुछ पात्रता को जरूर बनना है इसकी जानकारी को इस प्रकार से दर्शाया है।

  • आवेदक झारखंड का रहने वाला मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड होना चाहिए।
  • या फिर आवेदक के पास झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का आधार राशन कार्ड होना चाहिए
  • राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर दर्ज होना जरूरी है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जिनके पास दो पहिया वाहन है।
  • जो लाभार्थी इस में लाभ के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका वाहन झारखंड में पंजीकृत भी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना भी अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के पास उसका बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के आवश्यक दस्तावेज

जिन लाभार्थियों को झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना है उन्हें आवश्यक रूप से नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताए गए दस्तावेजों को अपने पास रखना है जो कि इस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • टू व्हीलर रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट
  • मोबाइल नंबर
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक खाता विवरण
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 में आवेदन कैसे करें

यदि आप झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है कृपया करके स्टेप बाय स्टेप जरूर फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आपको झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम पर जाने के बाद होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे।
  • इन सब विकल्प में से आपको झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको राशन कार्ड का चयन करना है।
  • आप चाहे तो आधार नंबर का चयन भी कर सकते हैं।
  • या नंबर दर्ज करने के बाद अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • यहां पर आपको ओटीपी की प्राप्ति होगी, इस ओटीपी को दर्ज करें।
  • सफलतापूर्वक ओटीपी दर्ज करने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों से आपका नाम का चयन करना है।
  • परिवार के नाम का चयन करने के बाद गाड़ी का नंबर दर्ज करें।
  • उसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर दर्ज करना होगा।
  • यह जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करदें।
  • अब इस के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत हो चुका है।

सीएम सपोर्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तों सिम सपोर्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी को बताया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • यदि आपके पास आईफोन है तो एप्पल स्टोर पर जाएं।
  • वहां पर जाने के बाद आपको सिम सपोर्ट ऐप सर्च करना होगा।
  • सीएम सपोर्ट ऐप सर्च करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
  • सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे सीएम सपोर्ट ऐप की लिस्ट देखने को मिलेगी।
  • इसमें से आपको सबसे पहले सीएम सपोर्ट मोबाइल एप दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है।
  • सफलतापूर्वक क्लिक करने के बाद ग्रीन इंस्टॉल पर क्लिक कर दें।
  • इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस में सीएम सपोर्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है। और हमने यह भी आपको बताया है कि आप किस प्रकार से झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ना केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना परंतु हमने आपको सीएम सपोर्ट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बारे में भी जानकारी को प्रदान किया है जो कि आपको प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड हो जाएगा। एप्लीकेशन के माध्यम से भी आपको बहुत सारा लाभ प्राप्त होगा और यह मुक्त है।

और इसके माध्यम से भी आप कभी भी किसी भी जगह पर घर बैठे आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और भी अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहे और हमारे वेबसाइट को बुकमार्क कर ले। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *