Skip to content
Advertisement

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना

  • by
Advertisement

बढती मँहगाई के साथ बहुत सी आवश्यक चीजों के दाम भी दिन पर दिन बढते जा रहे है। वर्ष 2022 की शुरूआत में जब पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ रही थी तब आम जनता पर से इस मँहगाई के बोझ को कम करने के लिए झारखण्ड सरकार ने अपने नागरिकों को पेट्रोल पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया था। इसे नाम दिया गया था पेट्रोल सब्सिडी योजना। योजना के अनुसार पेट्रोल पर ₹25 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी प्राप्त होगी। योजना के द्वारा सबसे ज्यादा राहत आम जनता को मिलेगा जो पहले ही आर्थिक रूप से कमजोर है और मँहगाई की मार सबसे ज्यादा झेल रही है। सरकार की ये सब्सिडी स्कीम जनता का लिए राहत की सांस लेकर आई है। पेट्रोल पर सब्सिडी स्कीम के बारे में ओर जानकारी भी हम आपके साथ सांझा करेंगे इसलिए अंत कर पूरी लेख अवश्य पढें।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरूआत 26 जनवरी 2022 को की गई थी। पेट्रोल की बढती कीमतों को देखते हुए ये सब्सिडी स्कीम राज्य के नागरिकों के लिए एक बडी राहत की तरह है। इसका सबसे बडा लाभ राज्य की आम जनता को सीधा मिलेगा। योजना के माध्यम से पेट्रोल पर ₹25 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी प्राप्त होगी जो 1 महीने में 10 लीटर पेट्रोल तक के लिए प्रदान की जाएगी। जिसका मतलब यह है कि प्रत्येक महिने पेट्रोल पर ₹250 रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में Direct Benefit Transfer के माध्यम से वितरित की जाएगी। योजना के लाभ के लिए आनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है। साथ ही इसके लिए सरकार ने एक एप भी लांच की है इसके माध्यम से भी पंजीकरण किया जा सकता है।

Advertisement
योजना का नाम

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना

Advertisement
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई झारखण्ड सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखण्ड राज्य के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना
सब्सिडी स्कीम कब शुरू की गई 26 जनवरी 2022
प्रोत्साहन धनराशि प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रूपयें की सब्सिडी
योजना श्रेणी झारखण्ड सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट jsfss.jharkhand.gov.in

पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए आवेदन –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को  राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम, झारखंड की official website jsfss.jharkhand.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • आवेदक को अपने राशन कार्ड, Bank account, व्हीकल की जानकारी इसमें भरनी होगी।
  • फॉर्म भरकर इसे सबमिट कर दे।
  • आवेदन के पश्चात संबंधित वाहन का verification परिवहन अधिकारी द्वारा किया जाएगा। verification के पश्चात  स्वीकृति मिलने के पश्चात लाभार्थी के खाते में ये राशि स्थानांतरित कर दी जायेगी।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *