Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

  • by
Advertisement

राज्य सरकारे अपने राज्यों के इच्छुक व होनहार छात्रों को आगे की पढाई बिना किसी परेशानी के पूरी करने के लिए आए दिन कोई न कोई योजनाएं चलाती रहती है। ऐसी ही एक योजना झारखण्ड सरकार द्वारा उन बच्चों के लिए शुरू की है जो पढना तो चाहते है परंतु आर्थिक रूप से सक्षम न होने को कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पडता है या वो अगर पढाई के लिए लोन अप्लाई करना चाहते है तो वो भी उनके लिए इतना संभव नहीं हो पाता। ऐसे छात्रों की मदद के लिए सरकार ने झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इसेक अंतर्गत छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा बिना मॉर्गेज के ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। इस धन को वो अपनी आगे की पढाई पूरी करने के लिए प्रयोग कर सकते है। सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022- 23 के बजट में भी इसकी घोषणा की गई है जिसमें 26 करोड़ 13 लाख रुपए का प्रावधान शिक्षा के लिए रखा गया है। योजना बारे ओर जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना विशेषत: राज्य के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से की गई है। इससे छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार द्वारा उनको इस योजना के अंतर्गत ऋण मुहैया कराया जाएगा। राज्य में साक्षरता दर में सुधार के साथ-2 रोजगार के अवसर बढेंगे। शिक्षा से छात्र नयी स्किलस सीखेंगे व उनकी बुद्धि का भी विकास होगा जिससे वे अपने जीवन के साथ समाज को भी एक सही दिशा दिखा सकेंगे। योजना के लिए फिलहाल आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नही की गई है परंतु जल्दी ही इसे शुरू कर दिया जायेगा। अभी इस पर काम किया जा रहा है।

Advertisement
योजना का नाम

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

Advertisement
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई झारखण्ड सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखण्ड राज्य के छात्र
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा बिना मॉर्गेज के ऋण उपलब्ध करवाना
मुख्य लाभ छात्र आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे, वे अपनी पढाई पूरी कर सकेंगे, राज्य में साक्षरता दर बढेगी।
प्रोत्साहन धनराशि बैंको से लोन बिना मॉर्गेज के मिल सकेगा।
योजना श्रेणी झारखण्ड सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट अभी इसके लिए काम किया जा रहा है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

आवेदन प्रक्रिया के लिए जरूरत पडने वाले सभी दस्तावेज पहले से ही तैयार रखें ताकि जैसे ही फॉर्म निकले तो आवेदक को किसी परेशानी का सामना न करना पडे। आवस्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है –

  • झारखंड का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय तथा आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैध मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *