Skip to content
Advertisement

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

Advertisement

देश के पश्चिमी हिस्से से लगते राज्य जैसे उडीसा, झारखण्ड तथा मध्य प्रदेश में आज भी एक बडी जनसंख्या जनजातीय है। उनकी जीवन शैली तथा आर्थिक स्थिति समाज के ओर वर्गो से बहुत भिन्न है। यद्यपि समय के साथ परिवर्तन भी आया है और इनका बाहरी दुनिया से मेलजोल भी बढा है। परंतु फिर भी कई बार पैसे की कमी के कारण छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्ति में रूकावट आती है और बैंको से एक उचित दर पर लोन लेना भी संभव नहीं हो पाता। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए झारखण्ड सरकार द्वारा झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की घोषणा की गई है। योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा के इच्छुक विद्यार्थियों को उनकी पढाई जारी रखने के लिए बिना किसी mortgage के 10 लाख रूपयें तक की धनराशि लोन के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के लिए आवेदन शीघ्र ही शुरू कियें जायेगे। अधिक जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल अवश्य पढें।

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत/ घोषणा झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 29 दिसंबर 2021 को की गई।  योजना का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाना है। वित्तीय वर्ष 2022- 23 के बजट में इसकी घोषणा की गई है जिसमें 26 करोड़ 13 लाख रुपए का प्रावधान शिक्षा के लिए किया गया है। साथ ही बैंक द्वारा छात्रों को  उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण के रूप में बिना मॉर्गेज के लोन की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रदेश के छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में योजना बहुत मदद करेगी। योजना के अंतर्गत एक गुरूजी क्रेडिट कार्ड हर एक पंजीकृत छात्र को उपलब्ध कराया जायेगा जिसके आधार पर ही फिर बैंक से उच्च शिक्षा के लिए लोन के लिए अप्लाई किया जा सकेगा। केवल पंजीकृत छात्र ही इसका लाभ ले सकेंगे।

Advertisement
योजना का नाम

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

Advertisement
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई झारखण्ड सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखण्ड राज्य के पंजीकृत विद्यार्थी
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया will be declared soon
मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षा के लिए लोन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा धन के अभाव में  या गरीब  के कारण कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रह जायें।
मुख्य लाभ

Loans to Students for Higher Studies without any mortgage and encourage them to higher studies

प्रोत्साहन धनराशि 10 लाख रूपयें तक का लोन
योजना श्रेणी झारखण्ड सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhand.gov.in

 

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए दस्तावेज –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवास, आय तथा आयु का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन –

अभी योजना के लिए प्लान बना कार्य किया जा रहा है। इसलिए ऑनलाइन आवेदन का प्रक्रिया के लिए अभी कोई प्रावधान नहीं है। जैसे ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान करती है हम आपको अपने लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *