Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

दिल्ली की योगशाला पोर्टल

  • by
Advertisement

जहां एक ओर प्रधानमंत्री मोदी जी के सफल प्रयासों के द्वारा 21 जून को सारे विश्व में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है वही हर एक नागरिक भी इसे अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाकर इसे सार्थक साबित कर रहा है। आज ज्यादातर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य व योगा को लेकर जाग्रत हुए है। देशभर में इसके प्रसार-प्रचार के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। अनेक संस्थाएं एवं NGOs भी अपने-2 स्तर पर इसके लिए कार्य कर रही है। ऐसी ही एक सराहनीय व अनोखी पहल दिल्ली सरकार ने की है जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा13 दिसंबर को दिल्ली की योगशाला पोर्टल का उद्घाटन किया गया है। इसके अंतर्गत सरकार दिल्ली के नागरिकों को निशुल्क योगा प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगी। योजना की अधिक विस्तार से जानकराी के लिए पूरा आर्टिकल जरूर देखे।

दिल्ली की योगशाला पोर्टल

दिल्ली की योगशाला पोर्टल के अंतर्गत सरकार ने 400 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया था। इसमें सरकार दिल्ली के लगभग 20000 लोगो को योगा प्रशिक्षण देकर उन्हे सुखी, स्वस्थ एवं बीमारी मुक्त जीवन की प्राप्ति में सहयोग करेगी। ये सुविधा निशुल्क प्रदान की जायेगी। सरकार ने एक नंबर जारी किया है जिस पर मिस कॉल देकर नागरिक योगा सिखने के लिए शिक्षक की प्राप्ति कर सकते है। यह मिस्ड कॉल इस नंबर 9013585858 पर देनी होगी।योगा क्लास हफ्ते में 6 दिन आयोजित की जाएगी। एक ग्रुप में केवल 25 व्यक्तियों को ही शामिल किया जायेगा। साथ ही दिल्लीवासियों को कम से कम 25 लोगों का एक समूह बनाकर एक जगह तय करनी होगी जैसेकि पार्क या सामुदायिक हॉल। योजना के लिए नागरिक आनलाइन भी रजिस्टर कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

Advertisement
योजना का नाम दिल्ली की योगशाला पोर्टल
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई दिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थी दिल्ली राज्य के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य दिल्ली वासियों को निशुल्क योगा क्लास प्रदान करना उन्हें योग सिखाना
मुख्य लाभ हर नागरिक योगा के द्वारा अपनी जीवनशैली में परिवर्तन लाकर स्वस्थ व निरोगी बन सकेगा
प्रोत्साहन धनराशि निशुल्क योगा प्रशिक्षण
योजना श्रेणी दिल्ली सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट dillikiyogshala.com

दिल्ली की योगशाला पोर्टल पर रेर्जिस्ट्रेशन –

  • dillikiyogshala.com इस पोर्टल पर जाए।
  • रजिस्टर नॉउ के आप्शन पर क्लिक करें।
  • सारे निर्देश ध्यान से पढें। फिर योगा टीचर के लिए आवेदन करें।
  • फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ आपका स्थायी पता, योगा के लिए उपलब्ध किसी स्थान की जानकारी आदि भी भरनी अनिवार्य है।
  • फॉर्म सबमिट कर दे। जैसे ही आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव होगी आपको इसकी सूचना दे दी जायेगी। फिर आप इसका लाभ ले सकते है।

 

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *