Skip to content
Advertisement

बेटी है अनमोल योजना (हिमाचल सरकार द्वारा)

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाये गए बेटी बचाओं बेटी पढाओं के अभियान को सफल बनाने के लिए सभी राज्य सरकारें अपने -2 स्तर पर कार्य कर रही है। आज ऐसी ही एक योजना की चर्चा हम इस लेख के माध्यम से करेंगे। योजना का नाम है बेटी है अनमोल। योजना हिमाचल सरकार द्वारा भी चलाई गई थी जिसके अंतर्गत सरकार बेटी के जन्म पर ₹10000 की छात्रवृत्ति पोस्ट ऑफिस या फिर बेटी के बैंक खाते में जमा करती है। साथ ही पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक ₹300 से लेकर ₹1200 तक की आर्थिक सहायता किताबें तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए प्रदान करती है। अगर कोई लडकी 12th के बाद भी आगे पढाई करना चाहती है तो उसे ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के लिए आवेदन तथा अन्य जानकारी के लिए अंत तक पूरा लेख अवश्य पढें।

बेटी है अनमोल योजना

बेटी है अनमोल योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। जैसा कि हम सभी जानते है कि लडकियां परोक्ष या अपरोक्ष रूप से किसी न किसी पर निर्भर रहती है। कई बार आर्थिक रूप से सशक्त न होने पर वे अपना शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाती। ऐसे में उनकी शिक्षा को बढावा देने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग देने के लिए ये योजना एक अति महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ है। सरकार बेटी के ज्नम से लेकर उसकी पढाई पूरा होने तक उसे सहयोग करती है। एक परिवार की केवल 2 बेटियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। योजना के लिए आवेदन offline/ online दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

Advertisement
योजना का नाम बेटी है अनमोल योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई हिमाचल सरकार द्वारा
लाभार्थी हिमाचल राज्य की पंजीकृत महिला
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा मिले इसके लिए उन्हें आर्थिक सहयोग दिया जायेगा तथा लोगों की बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच में भी बदलाव आएगा।
मुख्य लाभ पढ लिखकर बेटियां आत्मनिर्भर बनेगी व एक सशक्त समाज की नींव रखने में मदद करेगी।
प्रोत्साहन धनराशि Rs. 300 to Rs. 1200 (Ist to 12th class ), Rs. 10000 (at the time of birth of girl child), Rs. 5000 (for further studies after 12th)
योजना श्रेणी हिमाचल सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट himachalforms.nic.in

edistrict.hp.gov.in portal

योजना के लिए आवेदन –

  • ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए पहले himachalforms.nic.in से form download करें।
  • Form भरकर concerned authority के पास जमा करवाएं।
  • Online form भरने के लिए इस पोर्टल edistrict.hp.gov.in portal पर जाकर अप्लाई कर सकते है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *