Skip to content
Advertisement

AICTE सक्षम स्कीम 2022

Advertisement

सरकार के अथक प्रयासों से आज शिक्षा की पहुँच समाज के हर व्यक्ति तक संभव हो सकी है। इसी प्रयास को सफल करने में सरकार द्वारा चलाई गई अनेक छात्रवृत्ति योजनाएं भी बहुत मददगार साबित हुई है। Scholarship schemes की मदद से आर्थिक तंगी के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में सरकार का योगदान रहा है। अब जो भी नागरिक उच्च शिक्षा पाना चाहते है वे अपना ये सपना पूरा कर सकते है। ऐसी ही एक योजना AICTE द्वारा सक्षम स्कीम के रूप में शुरू की गई थी इसके अंतर्गत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर और शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है। वर्ष  2022 के लिए सरकार ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसकी अंतिम तारीख 31st October है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन last date से पहले जमा करवा सकते है। योजना के लिए आवेदन, पात्रता तथा अन्य जानकारी नीचे के लेख में दी गई है। इसे पूरा जरूर पढें।

AICTE सक्षम स्कीम 2022

All India Council of Technical Education के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सक्षम स्कीम की शुरूआत की गई थी। योजना के अनुसार सरकार द्वारा AICTE द्वारा संचालित संस्थान में डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम के पहले या दूसरे वर्ष में पढ रहे छात्र इसके लिए पात्र है। सरकार इस स्कीम के तहत छात्रों को शैक्षिक खर्चों का भुगतान करने में सहायता  करेगी और साथ ही उन्हें course की अवधि के दौरान ₹50000 प्रति वर्ष की scholarship भी प्रदान करेगी।

Advertisement
योजना का नाम AICTE सक्षम स्कीम 2022
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा
लाभार्थी देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य विकलांग छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना तथा छात्रों के लिए शैक्षिक खर्चों का भुगतान करने में सहायता  करना
Last date to apply 31st October 2022
प्रोत्साहन धनराशि ₹50000 प्रति वर्ष
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट officialwebsitelink

AICTE सक्षम स्कीम 2022 के लिए Registration –

  • Official website officialwebsitelink पर विजीट करें।
  • Registration Form भरें।
  • Login details note कर लें।
  • Form fill करें और सभी जरूरी documents upload करें।
  • Verification के बाद ही स्कीम का लाभ मिलना शुरू होगा।

Eligibility Criteria – 

  1. Applicant कम से कम 40% विकलांगता के साथ विशेष रूप से विकलांग होना चाहिए।
  2. छात्र की family income प्रति वर्ष 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. 10th class के उत्तीर्ण वर्ष और डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के बीच का अंतर दो वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
  4. छात्र को पाठ्यक्रम के दौरान अन्य सरकारी कार्यक्रमों के तहत छात्रवृत्ति के रूप में किसी भी वित्तीय पुरस्कार का प्राप्त नहीं होना चाहिए।

 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *