Skip to content
Advertisement

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022

Advertisement

कोरोना काल सारे देश के लिए एक कठिन समय रहा है। न केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से परंतु आर्थिक, मानसिक तथा अन्य कई कारणों से ये समय चैलेंजिग रहा है। ऐसे समय पर कईयों की नौकरी भी चली गई थी। केन्द्र सरकार हालाँकि निकट भविष्य में इस परिस्थितयों का सामना करने के लिए पहले से ही तैयारी कर रहा है। साथ ही वो लोग जिन्हें उस समय अपनी नौकरी से हाथ धोना पडा था या जिनकी आय 15000 या इससे कम है उनके लिए भी एक योजना शुरू की है जिसका नाम है आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ।योजना के माध्यम से जिन लोगों को कोरोना महामारी के चलते हैं अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है उन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी। योजना के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिए 1585 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, इसके अलावा योजना की पूरी अवधि के लिए 22,810 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, यानि कि 2020 से 2023 तक 58.5 लाख कर्मचारी इस योजना से लाभान्वित होंगे। योजना की अधिक जानकारी के लिए अंत तक हमसे जुडे रहे।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना कंपनियों को नियुक्तियां करने के लिए प्रोत्साहित करने और देश के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 2 साल के लिए कंपनियों और अन्य इकाइयों द्वारा की गई नई भर्तियों के लिए सरकार द्वारा कर्मचारी और नियुक्त व्यक्ति दोनों का ईपीएफ में योगदान किया जाएगा। 15000 से कम मासिक वेतन के साथ रोजगार में शामिल होने वाले कर्मचारी योजना मे कवर होंगे। ईपीएफ नागरिक जिन्हें15000 से कम या मासिक वेतन मिलता है और जिन्हें 1 मार्च से 30 सितंबर तक कोरोनावायरस बीमारी के कारण रोजगार से निकाल दिया है और 30 सितंबर तक किसी भी इपीएस कवर स्थापना में रोजगार में शामिल नहीं हुए हैं वह सभी नागरिक लाभ लेने के पात्र होंगे।

Advertisement
योजना का नाम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया आनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
मुख्य लाभ देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार मिल सकेगा, जिससे नागरिकों को अपने परिवार का पालन पोषण करने में आसानी हो जाएगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
प्रोत्साहन धनराशि 2 साल के लिए कर्मचारी और नियुक्त व्यक्ति दोनों का ईपीएफ में योगदान किया जाएगा
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट

www.epfindia.gov.in/site_en/index.php

Advertisement

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 के लिए आवेदन –

  • सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।
  • इसके बाद Services वाले option से Employers वाले आप्शन पर क्लिक करें।
  • रेजिस्ट्रेशन करने के बाद अपनी लॉगइन डिटेलस नोट कर लें।
  • इसी तरह Employee के लिए भी रेजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *