Skip to content
Advertisement

पश्चिम बंगाल आवास योजना

  • by
Advertisement

अपना घर हर व्यक्ति का सपना होता है और सभी अपने इस सपने को साकार करने के लिए दिन-रात मेहनत भी करते है। परंतु कुछ व्यक्तियों के लिए अपना ये सपना पूरा कर पाना संभव नहीं होता क्योंकि उनकी कमाई केवल इतनी होती है कि वे उससे सिर्फ अपना गुजारा कर पाते है। ऐसे लोगो के इस सपने को साकार करने का बीडा केन्द्र सरकार ने उठाया है जिसके तहत सरकार अपना खुद का पक्का घर बनाने के लिए आम जन को सहयोग देती है। इस योजना का नाम है PM आवास योजना। योजना के अनुसार हर राज्य में जरूरतमंद लोगो की लिस्ट बनाई जाती है और केवल पात्र नागरिकों को ही योजना के अंतर्गत सब्सिडी दी जाती है। पश्चिम बंगाल आवास योजना राज्य के लोगो को ये सुविधा प्रदान करती है चाहे वो शहर में रहते हो या गाँव में।

पश्चिम बंगाल आवास योजना

हमारे देश की जनसंख्या का एक बहुत बडा हिस्सा कच्चे मकानों में तथा झुग्गी झोपडियों में रहता है। ऐसे लोग अपना रोज की कमाई जो करते है उसी पर सारी जिंदगी गुजर बसर करते है। अपना खुद का पक्का घर बनाना तो जैसे इनके लिए एक सपने जैसा होता है। इनके इसी सपने को साकार करने की जिम्मेवारी अब सरकार द्वारा ली गई है। पश्चिम बंगाल आवास योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले नागरिक को ही लाभ प्रदान किया जायेगा।  इसके तहत शहर में रहने वाले लाभार्थी को 2.67 लाख रूपये और ग्रामीण इलाके में रहने वाले लाभार्थी को 1.20 लाख रूपये सब्सिड़ी के रूप में  दिये जाते है। योजना के अंतर्गत वही नागरिक लाभ प्राप्त करेगा जिसका नाम लाभार्थी सूची में होगा। प्रत्येक राज्य की अलग-अलग सूची/लिस्ट तैयार की जाती है। सूची देखने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट  www.wbhousing.gov.in  पर जा सकते है। जिनका नाम लाभार्थी सूची मे आयेगा वही योजना के लिए पात्र उम्मीदवार है। फिर आवेदक इसके लिए आवेदन फॉर्म भर सकता है और सब्सिडी राशि प्राप्त कर सकता है।

Advertisement
योजना का नाम पश्चिम बंगाल आवास योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा
लाभार्थी पश्चिम बंगाल राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य आम जन को अपना पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ हर नागरिक अपने घर के सपने को साकार कर सकेगा और सबको सर ढकने के लिए छत मिल सकेगी।
प्रोत्साहन धनराशि शहर में रहने वाले लाभार्थी को 2.67 लाख रूपये और ग्रामीण इलाके में रहने वाले लाभार्थी को 1.20 लाख रूपये सब्सिड़ी के रूप में
योजना श्रेणी पश्चिम बंगाल सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.wbhousing.gov.in

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *