Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

संजय गाँधी निराधार अनुदान योजना (महाराष्ट्र सरकार द्वारा)

  • by
Advertisement

आज हर व्यक्ति सामाजिक, आर्थिक, मानसिक तथा शारीरिक हर रूप से परेशानी का अनुभव कर रहा है। समाज में समय के साथ मूल्यों में भी गिरावट आई है। जहाँ एक ओर संसार अनेक परिवर्तन से गुजर रहा है तो समस्याएं भी समय के साथ बढती जा रही है। बढती मँहगाई, बरोजगारी तथा अनेक बीमारियाँ आज सबके लिए चिंता का विषय बनती जा रही है। इन समस्याओं से निपटने के लिए सरकार भी अपने स्तर पर अनेक योजनाओं के माध्यम से आम नागरिक को सहयोग करती रहती है। बेसहारा महिलाओं, अनाथ बच्चों और गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की मदद करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा संजय गाँधी निराधार अनुदान योजना की शुरूआत की गई है। सरकार योजना के अंतर्गत इन्हें 600 रूपयें  प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान करती है। योजना बारे अन्य जानकारी के लिए अंत तक पूरा लेख पढें।

संजय गाँधी निराधार अनुदान योजना

संजय गाँधी निराधार अनुदान योजना के तहत विकलांग बच्चों, बीमार, बेसहारा व्यक्तियों (वरिष्ठ जन व महिलाएं) को प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान कर उन्हें जीवन यापन के लिए सहयोग दिया जाता है। योजना के लाभ के रूप में परिवार से एक व्यक्ति को प्रतिमाह 600 रुपए तथा एक ही परिवार से दो पात्र व्यक्तियों होने पर 900 रुपए का सहायता दी जाती है। इच्छुक व्यक्ति आवेदन ऑफलाइन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी नीचे दी गई है। योजना केवल महाराष्ट्र के निवासियों के लिए है। एक गंभीर बीमारी से प्रभावित है, केवल तभी पात्र होगा जब उसकी आयु 65 वर्ष से कम हो। साथ ही व्यक्ति की पारिवारिक आय 21000 रुपये से कम होनी अनिवार्य है। जो व्यक्ति विकलांग है उसकी विकलांगता 40% और उससे अधिक होनी अनिवार्य है। योजना के लिए एक परिवार से अधिकतम 2 व्यक्ति ही आवेदन कर सकते है।

Advertisement
योजना का नाम संजय गाँधी निराधार अनुदान योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य के निराश्रित नागरिक
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया फॉर्म डाउनलोड कर ऑफलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ विकलांग बच्चों, बीमार, बेसहारा व्यक्तियों (वरिष्ठ जन व महिलाएं) को अपनी जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहां रहना पडेगा।
प्रोत्साहन धनराशि प्रतिमाह 600 रुपए (परिवार से एक व्यक्ति) तथा  900 रुपए (परिवार से दो पात्र व्यक्तियों को लिए)
योजना श्रेणी महाराष्ट्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट sjsa.maharashtra.gov.in

संजय गाँधी निराधार अनुदान योजना के लिए आवेदन – 

  • योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए इस लिंक Download Form पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म download कर इसे भरकर अपने क्षेत्र के कलेक्ट्रेट / तहसीलदार संजय गांधी योजना / तलाठी कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • आवेदन की जाँच के बाद ही आपको योजना का लाभ दिया जायेगा।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *