Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

प्रधानमंत्री उदय योजना

  • by
Advertisement

अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दिल्ली में अवैध रूप से बनी कोलानियों में बने मकानों को वैध घोषित करने व उनकी रजिस्टरी करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री उदय योजना की शुरूआत की है। यहां UDAY की विस्तृत मतलब है Unauthorized Colonies in Delhi Awas Adhikar Yojana.  जिन व्यक्तियों ने जाने अनजाने में अवैध कॉलोनियों में घर लिया था या जमीन खरीदी थी उन्हे अब घबराने की जरूरत नहीं है इस योजना की मदद से उन व्यक्तियों को न केवल घर पर मालिकाना हक़ मिलेगा बल्कि कॉलोनियों में रजिस्टर भी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उदय योजना

प्रधानमंत्री उदय योजना के अंतर्गत Delhi Development Authority ने अवैध कालोनियों में बने हुए घरो व खरीदी जमीन पर उनके मालिकों को मालिकाना हक़ देने व रजिस्टरी के लिए आवेदन पत्र मँगवाए है। योजना का सबसे बडा लाभ ये होगा कि अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को बेघर होने का डर ख़त्म हो जाएगा। जो भी नागरिक इसका लाभ लेना चाहते है वो दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा उदय योजना के लिए बनाई गई official website pmuday.ncog.gov.in/login पर जाकर अपना आवेदन पत्र जमा करवा सकते है। योजना के माध्यम से वे सभी परिवार जो दिल्ली में अवैध कालोनियों में रह रहे हैं उन सभी लोगों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिए डीडीए के कर्मचारियों द्वारा विशेष शिविर भी लगाए गए।  साथ ही साथ कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर लोगों की पंजीकरण में मदद की गई।

Advertisement
योजना का नाम प्रधानमंत्री उदय योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई दिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थी दिल्ली राज्य के वो नागरिक जिनके घर अवैध कालोनियों में बने हुए है
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य अवैध कॉलोनी में रहने वाले लोगों को उनके घर की रजिस्ट्री प्रदान करना
मुख्य लाभ अवैध कॉलोनियों में घर लिया था या जमीन खरीदी थी उन व्यक्तियों को न केवल घर पर मालिकाना हक़ मिलेगा बल्कि कॉलोनियों में रजिस्टर भी किया जाएगा। मालिकाना हक़ मिलने पर लाभार्थी को बैंक से भी लोन आसानी से मिल सकेगा। वे बेघर होने का डर से मुक्त होंगे।
योजना कब शुरू हुई अक्टूबर 2019
योजना श्रेणी दिल्ली सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट pmuday.ncog.gov.in/login

प्रधानमंत्री उदय योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • आवेदन करने के लिए official website pmuday.ncog.gov.in/login पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते है।
  • आवेदन के समय फीस भी भरनी होगी यदि 100 गज का प्लाट है तो उस पर ₹5000 से भी कम का रजिस्ट्रेशन शुल्क सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। अधिक जानकारी के लिए स्कीम से संबंधित जानकारी official website  पर दी गई है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *