Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

  • by
Advertisement

केन्द्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों व नागरिको की मदद के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना वर्ष 2019 में शुरू की गई थी। योजना के तहत सरकार हर महीने आवेदकों से 55 रूपयें से लेकर 200 रूपयें तक की एक राशि जमा करवाती है जो उनकी 60 वर्ष की उम्र पूरी करने पर उन्हें मासिक पेंशन के रूप में दी जायेगी। योजना की शुरूआत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। अक्सर करके ये देखा गया है कि बुढ़ापे में जब ये अपने शरीर द्वारा श्रम नहीं कर पाते तो अपने जीवन यापन के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाते है। ऐसे में बुढापें में सहारा देने के लक्ष्य से सरकार ने ये योजना शुरू की है। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए आगे भी हमसे जुडें रहे।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना विशेषत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे में सहारा देने के लक्ष्य से शुरू की गई थी। बुढ़ापे में ओर किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े और वह अपने खाने, पीने, कपड़ो, दवाई, इत्यादि की जरुरी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद पा सके इस लक्ष्य से योजना का आरंभ किया गया था है। योजना के तहत 60 साल की उम्र पूरी करने पर आवेदक को हर माह 3000 रूपये न्यूनतम पेंशन राशि के तौर पर प्रदान की जायेगी। योजना का लाभ केवल असंगठित क्षेत्रो का कामगारों को ही मिल सकेगा। आवेदक की मासिक आय 15000 रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदक किसी भी प्रकार का टैक्स भुगतान न कर रहा हो न ही वो किसी योजना का लाभ ले रहा हो। साथ ही वह EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए।

Advertisement
योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूर
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 60 साल की उम्र पूरी करने पर हर माह 3000 रूपये न्यूनतम पेंशन राशि के तौर पर प्रदान करना
मुख्य लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग के नागरिक 60 साल की उम्र पार करने पर अपने जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे वे बुढापों में भी किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे।
प्रोत्साहन धनराशि 3000 रूपयें प्रतिमाह
योजना श्रेणी केन्द्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in/shramyogi

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदक अपना रेजिस्ट्रेशन करवा सकता है।
  • इस वेबसाइट maandhan.in/shramyogi के माध्यम से फॉर्म भरा जायेगा।
  • आवेदन के समय आवेदक के पास उसका आधार कार्ड, वैध मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक या बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *