Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड

  • by
Advertisement

Startup India Program भारत के लिए एक नये आयाम स्थापन करने की दिशा में एक सुंदर पहल थी। 15 अगस्त 2015 को प्रधानमंत्री मोदी जी की अगुवाई में इसे आरंभ किया गया था। धीरे-2 सरकार ने इसके बाद अनेक ऐसी योजनाएं चलाई है जो अनेक स्टार्टअपस को आगे बढने में मदद करेगी और उन्हें फंडिग भी प्रदान करेगी। साथ ही अनेक स्टार्टअपस को बढावा देने के लिए या युवाओं का रूझान इस तरफ लाने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड की शुरूआत वर्ष 2020 में की थी। इसके अंतर्गत उत्कृष्ट स्टार्टअपस व Incubators को सम्मानित किया जायेगा। अवार्ड देने के लिए अलग-2 श्रेणियां भी बनाई गई है। इसमें महिला केंद्रित स्टार्टअपस, ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किए स्टार्टअपस, कैंपस स्टार्टअपस तथा विनिर्माण उत्कृष्टता शामिल है। इसके तहत मिलने वाले इनाम,अवार्डस से स्टार्टअपस को मिलने वाले लाभ आदि के बारे में जानने के लिए लास्ट तक हमसे जुडें रहे।

राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड

राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड Department of Promotion for Industry and Internal Trade द्वारा लांच किया गया था। इसके तहत उन स्टार्टअपस को सम्मानित किया जाता है जो भारत के विकास में अपना योगदान दिया है। साथ ही जो देश को आत्मनिर्भर बनाने व रोजगार के अवसर पैदा करने में सक्षम रहे है। जब पहली बार 2016 में अवार्डस दिए गए थे तब 1600 के करीब आवेदन प्राप्त हुए थे। फिर 2021 में 2200 से ऊपर आवेदन प्राप्त हुए। इसके तहत 17 सेक्टर्स में 50 उप-सेक्टर्स में अवार्ड दिए जायेंगे। ये क्षेत्र है कृषि, पशुपालन, निर्माण, सुरक्षा, परिवहन, स्वास्थ्य, उद्योग, इत्यादि। इस बार Startups के मूलभूत अंगों के रूप में Incubators and Accelerators को भी सम्मानित किया जायेगा। विजेता स्टार्टअप को 5 लाख रूपये का इनाम दिया जायेगा। विजेता Incubators and Accelerators को 15 लाख रूपये की राशि दी जायेगी।

Advertisement
योजना का नाम राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई केन्द्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के स्टार्टअपस तथा इनसे जुडे यूनिटस
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य उत्कृष्ट स्टार्टअपस व Incubators को सम्मानित करना
मुख्य लाभ देश में नये उद्योगो के विकास से देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने में सहायता मिलेगी तथा रोजगार के अवसर बढने से बेरोजगारी पर काबू पाया जा सकेगा।
प्रोत्साहन धनराशि विजेता स्टार्टअप को 5 लाख रूपये तथा विजेता Incubators and Accelerators को 15 लाख रूपये तक की  धनराशि
योजना श्रेणी केन्द्र  सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट  startupindia.gov.in

राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड के लिए आवेदन –

  • आवेदन के लिए इस वेबसाइट  startupindia.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते है।
  • National Startup Awards के Tab पर क्लिक कर आवेदन किया जा सकता है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *