Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

झारखण्ड मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ओवरसिस स्कॉलरशिप स्कीम

  • by
Advertisement

भारत देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है इस बात का अनुमान इस बात से ही लगाया जा सकता है कि आज देश मे ही नहीं विदेशों में भी भारतीय मूल के नागरिक अपना एक विशिष्ट स्थान बना रहे है। गूगल के CEO Sundar Pichai से लेकर, Microsoft के CEO Satya Nadella, UK के नए PM Rishi Sunak ये सब भारतीय आज पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन कर रहे है। ऐसी ही अन्य प्रतिभावान लोगो को आगे बढने के अवसर प्रदान करने के लिए झारखण्ड सरकार द्वारा मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ओवरसिस स्कॉलरशिप स्कीम की शुरूआत की गई है। इसके अंतर्गत सरकार राज्य से हर साल 10 विद्यार्थियों को विदेश में पढाई करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। योजना के बारे में अधिक जानने के लिए इसी तरह हमारे साथ अंत तक बने रहे।

झारखण्ड मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ओवरसिस स्कॉलरशिप स्कीम

झारखण्ड मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ओवरसिस स्कॉलरशिप स्कीम मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा के नाम से शुरू की गई है। ये राज्य के पहले ऐसे आदिवासी व्यक्ति थे जो पढाई के लिए इंग्लैंड गए थे। इन्होने ही भारत को हॉकी मे ओलंपिक में स्वर्ण पदक भी दिलाया था, खेलो और शिक्षा के साथ-साथ राजनीति में भी इनका योगदान रहा है और ये संविधान सभा के सदस्य भी रहे हैं और इन्होंने झारखंड आंदोलन की नींव भी रखी थी। नई पीढ़ी के आदिवासी नागरिको को अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर झारखण्ड सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। इसके अंतगर्त प्रत्येक वर्ष अनुसूचित जनजाति के चुने गए 10 नागरिको को ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज जैसे बड़े विदेशी शैक्षणिक संस्थानों में 22 विषयों में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इसके लिए सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी।

Advertisement
योजना का नाम मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ओवरसिस स्कॉलरशिप स्कीम
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई झारखण्ड सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखण्ड राज्य के SC/ST/ OBC वर्ग के छात्र-छात्राएं
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा
मुख्य उद्देश्य 10 प्रतिभावान नागरिकों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
मुख्य लाभ विदेशो में शिक्षा के अवसर मिलने से आदिवासियों के साथ -2 देश को भी आगे बढने के अवसर मिल सकेंगे।
योजना किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
योजना श्रेणी झारखण्ड सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट mgos.jharkhand.gov.in

स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • योजना की official website mgos.jharkhand.gov.in पर जाकर अपना Apply Now वाले आप्शन से आवेदन फॉर्म भर सकते है। यही से आप फॉर्म भरने के लिए instructions भी चेक कर सकते है।
  • इसी पोर्टल पर ही चयनित विद्यार्थियों की लिस्ट भी अपलोड की जायेगी। आवेदक आवेदन से पहले ही अपने सारे डाक्यूमेंटस तैयार रखे ताकि आवेदन के समय कोई परेशानी न हो।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *