Skip to content
Advertisement

08th/10th Pass Jobs- Apply Now

मध्य प्रदेश अंकुर योजना

  • by
Advertisement

कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई परेशानी को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक अनोखी योजना शुरू की गई है। योजना का नाम है  मध्य प्रदेश अंकुर योजना। योजना का मुख्य उद्देश्य ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ-2 प्राकृतिक तरीको (अर्थात वृक्षारोपण द्वारा) को भी उपयोग करना है। सीएम शिवराज चौहान जी का कहना है “पेड़ प्राकृतिक ऑक्सीजन देते हैं। कोई भी ऑक्सीजन प्लांट पेड़ से बड़ा नहीं होता, इस मानसून वृक्षारोपण के लिए अंकुर योजना शुरू की गई है। इसलिए सीएम शिवराज ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ लगाने की अपील की।” आम नागरिक को इस योजना का हिस्सा बनाने के लिए सरकार ने वायुदूत एप लांच का है जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे दिए गए लेख में उपलब्ध है।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना

मध्य प्रदेश अंकुर योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में की गई एक सुंदर पहल है। प्रकृति में आए असंतुलन को रोकने तथा राज्य में हरियाली बढ़ाने में भी ये योजना कारगर साबित होगी। साथ ही आम नागरिक भागीदारी से इस योजना को जन-2 के जीवन का हिस्सा बनाने तथा सर्व के सहयोग से राज्य में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की योजना को सफल बनाने में भी बहुत मदद मिलेगी। जो भी इस योजना का हिस्सा बनेगा और वृक्षारोपण करेगा उसे सरकार की तरफ से ‘प्राणवायु अवार्ड’ दिया जाएगा। योजना का हिस्सा बनाने के लिए वायुदूत एप download कर रजिस्टर करना होगा ।साथ ही  प्रतिभागियों को पेड़ लगाते हुए अपनी तस्वीर एप पर अपलोड करनी होगी। इसके 30 दिन बाद फिर से उस पेड़ के साथ की तस्वीर अपलोड करनी होगी। पूरी वेरिफिकेशन के बाद हर जिले से विजेता candidates को प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। App के द्वारा प्रतिभागियों की activity पर भी नजर रखी जायेगी।

Advertisement
योजना का नाम मध्य प्रदेश अंकुर योजना
योजना किनके द्वारा आरम्भ की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी वायुदूत एप पर पंजीकृत राज्य के नागरिक जो इस योजना के तहत वृक्षारोपण में भाग लेंगे।
योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा वायुदूत एप पर
मुख्य उद्देश्य ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ ही वृक्षारोपण द्वारा भी ऑक्सीजन की कमी को पूरा करना तथा भविष्य में कोरोना जैसी समस्या का सामना न करना पडें।
मुख्य लाभ प्राकृतिक ऑक्सीजन पैदा करना
प्रोत्साहन के लिएअवार्ड प्राणवायु अवार्ड
योजना श्रेणी  मध्य प्रदेश सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट play store पर जाकर वायुदूत एप download करें।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना के लाभ –

  • पर्यावरण सरंक्षण को बढावा मिलेगा।
  • आम नागरिक पर्यावरण सरंक्षण के महत्व को समझने के साथ इसमें भागीदार भी बन सकेगा।
  • ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • राज्य में हरियाली बढ़ेगी।
  • प्रकृति में आए असंतुलन को रोकने में मदद मिलेगी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *